A
Hindi News खेल अन्य खेल Vishwanathan Anand: विश्वनाथन आनंद की चौंकाने वाली हार, नार्वे चेस टूर्नामेंट में तीसरे नंबर पर खिसके

Vishwanathan Anand: विश्वनाथन आनंद की चौंकाने वाली हार, नार्वे चेस टूर्नामेंट में तीसरे नंबर पर खिसके

नार्वे चेस टूर्नामेंट में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे विश्वनाथन आनंद को आठवें राउंड में अजरबैजान के शखरियार मामेदयारोव के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इस हार से उन्हें अपने खिताबी अभियान में जबरदस्त झटका लगा है।

<p>Viswanathan Anand loses to Azerbaijan's Shakhriyar...- India TV Hindi Image Source : GETTY Viswanathan Anand loses to Azerbaijan's Shakhriyar Mamedyarov in Norway Chess Tournament

Highlights

  • विश्वनाथन आनंद की चौंकाने वाली हार
  • आनंद को सिर्फ 22 चालों में मिली हार
  • आनंद टूर्नामेंट में फिसलकर तीसरे नंबर पर पहुंचे

महान भारतीय चेस प्लेयर विश्वनाथन आनंद को नार्वे चेस टूर्नामेंट में आठवें राउंड में अजरबैजान के शखरियार मामेदयारोव के हाथों हार का सामना करना पड़ा। लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे आनंद को इस हार से अपने खिताबी अभियान में जबरदस्त झटका लगा है।

आठवें राउंड में हारे विश्वनाथन आनंद  

मामेदयारोव ने टूर्नामेंट के आठवें राउंड में आनंद को सिर्फ 22 चालों में हरा दिया। इस बाजी में इंडियन चेस स्टार शुरू से ही बेरंग दिखे, उन्होंने गलती की जिसका मामेदयारोव ने पूरा फायदा उठाया। इस गलती का खामियाजा उन्हें एक अंक गंवाने और तीसरे स्थान पर खिसक कर उठाना पड़ा। आनंद सातवें राउंड के बाद दूसरे स्थान पर चल रहे थे। उन्होंने टूर्नामेंट के सातवें दौर में अजरबैजान के तैमूर रादजाबोव को आर्मगेडन (सडन डेथ टाईब्रेक) में शिकस्त दी थी। इस जीत से भारतीय ग्रैंडमास्टर अपने दूसरे पोजीशन को बनाए रखने में कामयाब हुए थे। लेकिन अब इस हार के बाद वे 13 प्वाइंट के साथ टूर्नामेंट रैंकिंग में फिसलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं आठवें राउंड में भारतीय ग्रैंडमास्टर को शिकस्त देने वाले मामेदयारोव के पास 14.5 प्वाइंट हैं और वे आनंद से एक अंक ज्यादा लेकर रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज हो गए हैं।

कार्लसन की जीत का क्रम जारी

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी, नार्वे के मैगनस कार्लसन ने फ्रांस के मैक्सिम वाचियर लाग्रेव को हराकर अपनी लीड को और ज्यादा बढ़ा लिया। हालांकि कार्लसन की नियमित बाजी ड्रॉ पर खत्म हुई, लेकिन इसके बाद हुए आर्मगेडन (सडन डेथ टाईब्रेक) में उन्होंने वाचियर लाग्रेव को शिकस्त देने में कामयाबी हासिल की। इस जीत के बाद कार्लसन के पास 15 अंक हैं और वे नंबर तीन पर खिसक चुके विश्वनाथन आनंद से दो अंक आगे हैं।
वहीं वाचियर लाग्रेव 12.5 अंकों के साथ विश्वनाथन आनंद से सिर्फ आधा अंक के फासले पर चौथे स्थान पर हैं। नार्वे शतरंज टूर्नामेंट के बाकी के मुकाबलों में, बुल्गारिया के वेसलिन टोपालोव ने अमेरिका के वेस्ली सो को हराया जबकि तैमूर रादजाबोव ने चीन के हाओ वांग को आर्मगेडन में शिकस्त दी।