A
Hindi News खेल अन्य खेल वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, जानें कब पहला मुकाबला खेलेगी टीम इंडिया

वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, जानें कब पहला मुकाबला खेलेगी टीम इंडिया

इस साल के अंत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए शेड्यूल जारी हो गया है। टीम इंडिया को ग्रुप सी में रखा गया है।

World Cup 2023- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय हॉकी टीम की जीत के दौरान की तस्वीर

भारतीय क्रिकेट टीम को इस साल भारत में ही आयोजित होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में खेलना है। इस टूर्नामेंट का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में किया जाएगा। सभी को इस मेगा इवेंट के शेड्यूल का बेसब्री से इंतजार था। शनिवार को आए अपडेट के अनुसार 27 जून मंगलवार को इसका पूरा शेड्यूल जारी किया जाना है। उसी बीच इस साल मलेशिया में होने वाले FIH हॉकी जूनियर वर्ल्ड कप का शेड्यूल सामने आया है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 5 दिसंबर से होगी जबकि 16 दिसंबर को इसका फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इसका आयोजन बुकित जलील स्थित नेशनल हॉकी स्टेडियम में होगा।

टीम इंडिया को मिली इस ग्रुप में जगह

इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भुवनेश्वर में हुए पिछले विश्व कप (2021) में चौथे स्थान पर रही भारतीय जूनियर हॉकी टीम को इस बार स्पेन, कनाडा और साउथ कोरिया के साथ ग्रुप सी में रखा गया है। जबकि मेजबान मलेशिया, डिफेंडिंग चैंपियन अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और चिली ग्रुप-ए में हैं, छह बार की चैंपियन जर्मनी, फ्रांस, साउथ अफ्रीका और मिस्र को ग्रुप-बी में रखा गया है। ग्रुप डी में नीदरलैंड, बेल्जियम, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमें मौजूद हैं।

क्या है भारत का शेड्यूल?

टूर्नामेंट की शुरुआत 5 दिसंबर को भारत और साउथ कोरिया के बीच होने वाले मुकाबले से होगी। इसके बाद टीम इंडिया 7 दिसंबर को ग्रुप स्टेज में स्पेन का सामना करेगी जबकि 9 दिसंबर को कनाडा से टीम इंडिया की भिड़ंत होगी। भारतीय हॉकी जूनियर टीम ने 2001 और 2016 में वर्ल्ड कप जीता था। वहीं जर्मनी और अर्जेंटीना के बाद भारत तीसरी ऐसी टीम है जिसने 1979 में शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट को एक से ज्यादा बार जीता है। जर्मनी रिकॉर्ड छह बार इस टूर्नामेंट को जीती है।

एक शीर्ष संस्था ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि, ग्रुप का विभाजन एफआईएच जूनियर विश्व रैंकिंग के आधार पर हुआ है जिसमें दुनिया भर की 16 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। भारत के उत्तम सिंह ने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने का भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि, सुल्तान जोहोर कप और जूनियर एशिया कप में जीत के बाद भारतीय टीम का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है। टीम मलेशिया में जूनियर विश्व कप में पोडियम स्थान हासिल करने को लेकर आश्वस्त है।

(PTI Inputs)

यह भी पढ़ें:-

1983 World Cup की जीत के 40 साल पूरे, जानें पहली गेंद से आखिरी गेंद तक की पूरी कहानी

World Cup 2023 से बाहर हुईं ये टीमें, दो बार की वनडे चैंपियन टीम को रहना होगा सावधान