A
Hindi News खेल अन्य खेल ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड ट्रांसप्लांट गेम्स का आयोजन, ऑर्गन इंडिया ने दी पूरी जानकारी

ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड ट्रांसप्लांट गेम्स का आयोजन, ऑर्गन इंडिया ने दी पूरी जानकारी

ऑर्गन इंडिया, द ऑर्गन रिसीविंग एंड गिविंग अवेयरनेस नेटवर्क (ऑर्गन) इंडिया, पाराशर फाउंडेशन की ओर से अप्रैल 2023 में ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में वर्ल्ड ट्रांसप्लांट गेम्स का आयोजन किया जाएगा।

Organ India- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Organ India

ऑर्गन इंडिया, द ऑर्गन रिसीविंग एंड गिविंग अवेयरनेस नेटवर्क (ऑर्गन) इंडिया, पाराशर फाउंडेशन की ओर से अप्रैल 2023 में ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में वर्ल्ड ट्रांसप्लांट गेम्स का आयोजन किया जाएगा। इसी को लेकर एक प्रेस कॉफ्रेंस का आयोजन किया गया। इसमें वर्ल्ड ट्रांसप्लांट गेम्स में भारतीय दल के कप्तान करहुन नंदा, बैडमिंटन खिलाड़ी और वर्ल्ड ट्रांसप्लांट गेम्स मेडलिस्ट बलवीर सिंह, धर्मेंद्र सोती, बैडमिंटन खिलाड़ी और विश्व प्रत्यारोपण खेलों के पदक विजेता, दिग्विजय सिंह गुजराल, स्क्वैश खिलाड़ी और विश्व प्रत्यारोपण खेलों के पदक विजेता मौजूद रहे। 

अर्जुन अवार्डी और राजीव गांधी खेल रत्न अवार्डी, मेंटर, मानव रचना स्पोर्ट्स साइंस सेंटर के रंजन सोढ़ी ने कहा कि वे ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड ट्रांसप्लांट गेम्स 2023 में भाग लेने वाले प्रत्येक एथलीट को शुभकामनाएं देते हैं। चूंकि उन्हें ऑस्ट्रेलिया में प्रशिक्षित किया गया था और उनके पास एक ऑस्ट्रेलियाई कोच था। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारतीय खिलाड़ी वहां बेहतर प्रदर्शन करेंगे। ऑर्गन इंडिया की संस्थापक अनिका पराशर ने कहा कि हम ऑर्गन इंडिया के 10 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। बोले कि ऑर्गन इंडिया की स्थापना इसलिए की, क्योंकि मेरी मां, दिवंगत कीर्ति पराशर को 2013 में हृदय प्रत्यारोपण की आवश्यकता थी। हम 30 भारतीय एथलीटों को ले जा रहे हैं जो या तो अंग प्राप्त करने वाले हैं या स्वयं प्रत्यारोपण के लिए दानकर्ता हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें जानकर गर्व है कि ऑर्गन इंडिया को टीम को मैनेज करने और उन्हें सपोर्ट करने का मौका मिल रहा है। इस दौरान कुंती झावेरी, दिनेश व्यास, रंजन सोढ़ी, प्रीति अग्रवाल, डॉ एनसी वाधवा आदि मौजदू रहे। इस दौरान विश्व प्रत्यारोपण खेलों में टीम इंडिया के लिए थीम गीत का भी अनावरण किया गया। गाने को व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल के सहयोग से तैयार किया गया है। इसे राग सूरी ने गाया और संगीतबद्ध किया है, मुकुट राज कश्यप ने। 
 

ऑर्गन रिसीविंग एंड गिविंग अवेयरनेस नेटवर्क यानी ऑर्गन दिल्ली स्थित एक संगठन है, जो पराशर फाउंडेशन की एक पहल है। ऑर्गन इंडिया प्रोजेक्ट की शुरुआत 2013 में पूर्व अध्यक्ष कीर्ति पराशर के कहने के बाद हुई थी कि उन्हें हृदय प्रत्यारोपण की आवश्यकता थी। एक उदार अंग दाता की बदौलत, कीर्ति पाराशर को एक नया दिल मिला, जिसे 13 दिसंबर, 2013 को उनके शरीर में प्रत्यारोपित किया गया। परिवार ने शुरू में बहुत संघर्ष किया और महसूस किया कि अंग दान के बारे में जागरूकता बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता थी, इसलिए पराशर फाउंडेशन की छत्रछाया में ओआरजीएन इंडिया शुरू किया। आज, यह भारत में अंग दान के मुद्दे पर काम करने वाले प्रमुख संगठनों में से एक बन गया है और राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (NOTTO) के तत्वावधान में काम करने वाली अखिल भारतीय उपस्थिति है।