A
Hindi News खेल अन्य खेल WTA: महिला टेनिस संघ ने चीन में होने वाले टूर्नामेंट्स को स्थगित करने का किया फैसला, पेंग शुआई की सुरक्षा को लेकर जताई चिंता

WTA: महिला टेनिस संघ ने चीन में होने वाले टूर्नामेंट्स को स्थगित करने का किया फैसला, पेंग शुआई की सुरक्षा को लेकर जताई चिंता

महिला टेनिस संघ ने सुरक्षा को लेकर चिंताओं के कारण चीन में होने वाले सभी टूर्नामेंट स्थगित करने का फैसला किया है। WTA ने ये फैसला चीन की महिला टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई के गायब होने की खबर के बाद लिया है।

Peng Shuai- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Women's Tennis Association decides to postpone tournaments to be held in China, concerns about Peng Shuai's safety

Highlights

  • WTA ने सुरक्षा कारणों को लेकर चीन में होने वाले सभी टूर्नामेंट स्थगित करने का किया फैसला
  • टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई ने देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री झांग गाओली पर यौन शोषण का लगाया था आरोप

चीन की महिला टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई (Peng Shuai) की सुरक्षा को लेकर उठा विवाद अब गहराता जा रहै है।  महिला टेनिस संघ (WTA) ने  सुरक्षा को लेकर चिंताओं के कारण चीन में होने वाले सभी टूर्नामेंट स्थगित करने का फैसला किया है।

महिला टेनिस संघ के मुख्य कार्यकारी स्टीव साइमन ने बयान जारी कर कहा, "चीन और हांगकांग में होने वाले सभी WTA टूर्नामेंट को तुरंत प्रभाव से स्थगित करने का फैसला लिया गया है। वहां किसी टूर्नामेंट के आयोजन के लिए कैसे कह सकता हूं जब पेंग शुआई को स्वतंत्र रूप से अपनी बात कहने की अनुमति नहीं है। उसपर यौन उत्पीड़न के आरोपों का खंडन करने का दबाव डाला गया है।"

ये भी पढ़ें: पीवी सिंधू और श्रीकांत ने जीत के साथ किया विश्व विश्व टूर फाइनल्स में आगाज

साइमन ने आगे कहा कि "वहां की वर्तमान स्थिती काफी चिंताजनक है। साल 2022 में चीन में होने वाले टूर्नामेंट को लेकर मैं उन जोखिमों के बारे में चिंतित हूं जिनका हमारे खिलाड़ियों और कर्मचारियों को सामना करना पड़ सकता है।"  उन्होंने कहा कि "जबकि अब हम जानते हैं कि पेंग कहां है लेकिन मुझे गंभीर संदेह है कि वह सुरक्षित हैं और किसी तरह की सेंसरशिप, ज़बरदस्ती और धमकी के अधीन नहीं है।" 

गौरतलब है कि 35 साल की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई ने देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री झांग गाओली पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। उन्होंने बीते 2 नवंबर को चीनी सोशल मीडिया साइट 'वीबो' पर पोस्ट करते हुए लिखा था कि झांग ने उनको 3 साल पहले अपने साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर किया था।  पेंग का यह पोस्ट पूरी दुनिया में काफी तेजी से वायरल हुआ। लेकिन सोशल मीडिया साइट 'वीबो' ने कुछ ही देर में पोस्ट का हटा दिया था। इस खबर के बाहर आते ही पेंग शुआई के अचानक लापता होने की खबर फैली थी। हालांकि बीते 21 नवंबर को शुआई अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक  के साथ वीडियो कांफ्रेंस करती दिखाई दी थी।