A
Hindi News खेल अन्य खेल Yearender 2021: साल 2021 में नीरज चोपड़ा और ऋतुराज गायकवाड़ समेत इन युवा खिलाड़ियों ने छोड़ी अपनी छाप

Yearender 2021: साल 2021 में नीरज चोपड़ा और ऋतुराज गायकवाड़ समेत इन युवा खिलाड़ियों ने छोड़ी अपनी छाप

इस साल भी कई युवा खिलाड़ियों ने अलग-अलग खेलों मे पूरी दुनिया को प्रभावित किया। जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने जहां 130 करोड़ भारतीयों का सर फक्र से उंचा कर दिया वहीं ऋतुराज गायकवाड़ IPL 2021 में चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत में तुरुप का इक्का साबित हुए।

Yearender 2021- India TV Hindi Image Source : GETTY Yearender 2021

Highlights

  • 2021 में नीरज चोपड़ा ने 130 करोड़ भारतीयों का सर फक्र से कर दिया उंचा
  • साल 2021 में ऋतुराज गायकवाड़ ने क्रिकेट की दुनिया में अमिट छाप छोड़ी
  • पेड्री गोंजालेज ने शानदार प्रदर्शन की बदौलत सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा

हर बार की तरह इस साल भी कई युवा खिलाड़ियों ने अलग-अलग खेलों मे पूरी दुनिया को प्रभावित किया। जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने जहां 130 करोड़ भारतीयों का सर फक्र से उंचा कर दिया वहीं ऋतुराज गायकवाड़ IPL 2021 में चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत में तुरुप का इक्का साबित हुए। फुटबॉल के मैदान में जहां फ्रेड्रिको कियेसा ने इटली को यूरो 2020 चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई तो वहीं युवा टेनिस स्टार एम्मा रादुकानू ने यूएस ओपन का खिताब जीतकर दुनियाभर के खेलप्रेमियों को चौंका दिया। 
 

इन युवा खिलाड़ियों ने किया साल 2021 में सबसे ज्यादा प्रभावित:

1. नीरज चोपड़ा
युवा जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने साल 2021 टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। 24 साल के नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर भाला फेंककर 130 करोड़ भारतवासियों को खुश होने का मौका दिया। नीरज चोपड़ा इसके साथ ही भारत के लिए व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले दुसरे खिलाड़ी बन गए। इससे पहले 2008 बीजिंग ओलंपिक में अभिनव बिंद्रा ने शूटिंग में गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

Image Source : GETTY NEERAJ CHOPRA

2. अवनी लेखरा
19 साल की अवनी लेखरा ने टोक्‍यो पैरालंपिक्‍स में 2 मेडल जीतने का कारनामा किया। अवनी इसके साथ ही पैरालंपिक गेम्‍स में एक से ज्यादा मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गईं। लेखरा ने 50 मीटर एयर राइफल 3 पोजीशन SH1 इवेंट में गोल्‍ड मेडल अपने नाम कर इतिहास रचा। साथ ही लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल एसएच 1 इवेंट में ब्रॉन्‍ज मेडल भी जीता। यह अवनी लेखरा का पहला पैरालंपिक गेम्‍स था। इसके अलावा अवनी पैरालंपिक्‍स में गोल्‍ड जीतने वाली देश की पहली महिला एथलीट बनी।

Image Source : GETTYAVANI LEKHARA

3. ऋतुराज गायकवाड़
साल 2021 में ऋतुराज गायकवाड़ ने क्रिकेट की दुनिया में अमिट छाप छोड़ी। आईपीएल में चेन्नई की तरफ से खेलते हुए 16 मैचों में 635 रन बनाए थे। उन्होंने साथ ही औरेंज कैप भी अपने नाम किया। ऋतुराज ने अपने इस दमदार प्रदर्शन के बदौलत टीम को खिताब भी दिलाया। इसके अलावा गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र की तरफ से खेलेते हुए 4 शतक भी जड़े। वहीं सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी ऋतुराज ने 5 पारियों में 259 रन बनाए थे जिसमें 3 हाफ सेंचुरी शामिल थी।

Image Source : IPLT20.COMGaikwad

4. वेंकटेश अय्यर
आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ में वेंकटेश अय्यर ने धमाल मचा दिया। अय्यर ने कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए टूर्नामेंट में 10 मैचों में 41.11 की औसत से 370 रन बनाए। अय्यर ने टीम को फाइनल में पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साथ ही अय्यर ने विजय हजारे ट्रॉफी में 63 की शानदार औसत से 6 मैचों में 389 रन बनाए। इस दौरान उनका स्‍ट्राइक रेट 133 का रहा। 

Image Source : IPLT20.COMVenkatesh Iyer

5. एम्मा रादुकानू 
 एम्मा रादुकानू ने यूएस ओपन 2021 का खिताब अपने नाम करने के साथ ही इतिहास रच दिया। ब्रिटेन की युवा टेनिस खिलाड़ी रादुकानू बतौर क्वालिफायर ओपन एरा (1968 से अब तक) में ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गई। वहीं रादुकानू पिछले 44 साल में ग्रैंडस्लैम जीतने वाली पहली महिला ब्रिटिश खिलाड़ी भी बन गई। इसके अलावा रादुकानू ने रूस की पूर्व टेनिस स्टार मारिया शारापोवा के बाद ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली दुनिया की सबसे युवा टेनिस खिलाड़ी भी गौरव हासिल किया।

Image Source : GETTYEmma Raducanu 

6. बारबरा क्रेजीकोवा
बारबरा क्रेजीकोवा ने इस साल कई नए मुकाम हासिल किए। चेक गणराज्य की इस युवा खिलाड़ी ने फ्रेंच ओपन का महिला सिंगल्स और डबल्स खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। पिछले दो दशकों में वो ये उपलब्धि हासिल करने वाली दुनिया की पहली महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई। WTA रैंकिंग में साल की शुरुआत टॉप-100 के बाहर करने वाली क्रेजीकोवा ने साल का अंत वर्ल्ड रैंकिंग में 5वें स्थान पर रहते हुए किया।

Image Source : GETTYBarbora krejcikova 

7.  फ्रेड्रिको कियेसा

इटली ने यूरो कप 2020 का खिताब अपने नाम किया। इसमें टीम की जीत के सबसे बड़े हीरो रहे विंगर 'फ्रेड्रिको कियेसा'। इस युवा खिलाड़ी ने टूर्नामेंट में टीम के लिए 2 गोल किया और साथ ही उन्हें 2 बार मैन ऑफ द मैच का भी अवार्ड मिला। इसके अलावा कियेसा को यूरो कप 2020 की 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट' में भी जगह मिली। फुटबॉल क्लब यूवेंट्स की तरफ से खेलते हुए कियेसा ने इस साल 43 मैचों में 14 गोल किए।

Image Source : GETTYFederico chiesa

8. पेड्री गोंजालेज
बार्सिलोना और स्पेन के फुटबॉल स्टार पेड्री गोंजालेज ने साल 2021 में शानदार प्रदर्शन की बदौलत सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा। 18 वर्षीय इस मिडफील्डर को 2021 का गोल्डन बॉय अवॉर्ड दिया गया। लियोनेल मेसी के बाद पेड्री गोल्डन बॉय पुरस्कार जीतने वाले बार्सिलोना के केवल दूसरे खिलाड़ी बने। मेसी ने साल 2005 में यह अवॉर्ड अपने नाम किया था। 

Image Source : GettyPedri

9. दुसान व्लाहोविच
फियोरेंटिना और सर्बिया के फुटबॉलर दुसान व्लाहोविच ने इस साल शानदार प्रदर्शन करते हुए सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा। दुसान व्लाहोविच ने साल 2021 में कुल 33 सीरी ए गोल किए। इसके साथ ही उन्होंने एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 21 साल के व्लाहोविच ने अब तक इस सीजन में कुल 21 मैचों में 18 गोल किया है।

Image Source : GettyDusan

10. सिमोना बाइल्स
अमेरिका की मशहूर जिम्नास्ट और कथित तौर दुनिया की महानतम खिलाड़ी सिमोना बाइल्स ने साल 2021 में सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा। बाइल्स ने टोक्यो ओलिंपिक के दौरान मानसिक स्वास्थ्य को तरजीह देते हुए चार इवेंट्स के फाइनल से नाम वापिस ले लिया। हालांकि उन्होंने ऑल राउंड टीम स्पर्धा में सिल्वर और बैलेंस बीम में कांस्य पदक अपने नाम किया। उनके इस साहसिक कदम के लिए उन्हें टाइम्स पत्रिका ने साल 2021 की सर्वश्रेष्ठ एथलीट चुना।

Image Source : GETTYSimona Biles