A
Hindi News टेक रिव्यूज़ और कंपेयर 5.5 इंच स्क्रीन वाले 5 स्मार्टफोन जिनकी कीमत है 10,000 रुपये से भी कम

5.5 इंच स्क्रीन वाले 5 स्मार्टफोन जिनकी कीमत है 10,000 रुपये से भी कम

आजकल बड़ी स्क्रीन वाले मोबाइल फोन की बहुत मांग है। खासतौर से यंग जेनेरेशन बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन को बेहद पसंद करती है, क्योंकि डिस्पले बड़ा होने पर मोबाइल फोन से वीडियो या फिल्में देखने,

बड़ी स्क्रीन वाले 5...- India TV Hindi बड़ी स्क्रीन वाले 5 हैंडसेट्स जिनकी कीमत है 10,000 रुपये से भी कम

आजकल बड़ी स्क्रीन वाले मोबाइल फोन की बहुत मांग है। खासतौर से यंग जेनेरेशन बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन को बेहद पसंद करती है, क्योंकि डिस्पले बड़ा होने पर मोबाइल फोन से वीडियो या फिल्में देखने, किताबें पढ़ने और गेम खेलने जैसे दिलचस्प काम भी बहुत आसानी से किए जा सकते हैं।

पिछले 10 सालों के दौरान हैंडसेट की स्क्रीन ने एक लंबा सफर तय किया है, पहले डेढ़-दो इंच की स्क्रीन से ही काम चल जाया करता था, क्योंकि तब सिर्फ यह देखना होता था कि हमें किसने कॉल किया है या एसएमएस पढ़ लिए जाते थे, पर अब तो मोबाइल एक ऐसा डिवाइस बन गया है, जो हमारी जिंदगी के हर पहलू से जुड़ा हुआ है। अब तो हम बिना मोबाइल फोन के खुद को अधूरा-सा महसूस करने लगते हैं।

जब नोकिया के फोन दुनिया में सबसे ज्यादा बिका करते थे और सैमसंग उसकी बादशाहत को चुनौती दे रहा था, तो इस दक्षिण कोरियाई कंपनी ने लीक से हटकर फोन बनाए। सैमसंग ने ऐसे समय में गैलेक्सी नोट बाज़ार में उतार दिया, जब इतनी बड़ी स्क्रीन के बारे में लोगों ने सोचा भी नहीं था। लेकिन लॉन्च होते ही सैंमसंग का गैलेक्सी नोट इतना ज्यादा सफल रहा कि अब हर कंपनी 5.5-इंच स्क्रीन वाले मोबाइल हैंडसेट बना रही हैं और उनमें से कुछ ने तो अपने ऐसे हैंडसेट को सैमसंग की तरह ही नोट नाम दे दिया है।

5.5-इंच डिस्पले के हैंडसेट को इतने सारे मोबाइल निर्माताओं ने बाज़ार में उतार दिया है कि अब उनकी कीमतें पहले से काफी कम हो गई हैं। पहले 30 या 40 हज़ार रुपये से कम में 5.5-इंच स्क्रीन वाले गैजेट्स खरीदने की बात कोई सोच भी नहीं सकता था, पर अब आपको 10,000 रुपये से भी कम में हाईटेक फीचर्स वाले ऐसे हैंडसेट मिल जाएंगे।

आइए हम आपको बताते हैं 5.5-इंच स्क्रीन वाले 5 ऐसे स्मार्टफोन्स के बारे में जिन्हें आप इस दीवाली के मौके पर खरीद सकते हैं, देखिए अगली स्लाइड –