A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स खो गया है आपका एंड्रॉयड फोन, ऐसे करें ट्रैक

खो गया है आपका एंड्रॉयड फोन, ऐसे करें ट्रैक

अगर कभी भी आपका फोन खो जाता है तो आप उसे ट्रैक कर सकते हैं। उसके साथ ही अपने फोन के डाटा को भी मिटा सकते हैं।

android

Android दुनिया के अधिकतर मोबाइल फोन्स में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे प्रचलित operating system है। नोकिया, ब्लैकबेरी और एप्पल को अगर छोड़ दिया जाए तो सारे मोबाइल सेट्स इसी आपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं और यह दुनिया में सबसे तेजी से प्रगति करने वाला आपरेटिंग सिस्टम है। तो तकनीकी भाषा में समझिए कि आखिर एंड्रॉयड अन्य operating system से कैसे अलग है। एंड्रॉयड की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि आप इसमें संशोधन (Modification) कर सकते हैं। यानी आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम में यह सुविधा नहीं होती है।

क्या है एंड्रॉयड:
दरअसल एंड्रॉयड लाइनेक्‍स आधारित मोबाइल फोन और टेबलेट के लिए तैयार किया गया operating system है। इसे गूगल ने तैयार किया है। दुनियाभर में बिकने वाले अधिकतर मोबाइल फोन इसी सिस्टम पर काम करते हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रति दीवानगी का आलम यह है कि गूगल के मुताबिक यह ऑपरेटिंग सिस्टम दुनियां के लगभग 1 बिलियन से ज्‍यादा स्‍मार्ट फोन और टेबलेट में इस्तेमाल किया जा रहा है।

एंड्रॉयड का इतिहास:

एंड्रॉयड एप्लीकेशन अपने नामों के कारण अक्सर चर्चा में रहता है। आपको बता दें कि 30 अप्रैल साल 2009 को एंड्रॉयड ने अपना पहला कमर्शियल वर्जन 1.5 बाजार में उतारा था जिसका नाम कपकेक रखा गया था। इसके बाद एंड्रॉयड के कई वर्जन बाजार में उतारे गए जो अपने नामों के कारण चर्चा का केंद्र रहे।