A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स कोई कर रहा आपका फोन टैप, इन संकेतों से लगाएं पता

कोई कर रहा आपका फोन टैप, इन संकेतों से लगाएं पता

आप सभी को पता होगा कि यदि कोई आपके फोन को टैप करता है तो वह आपके कॉल को सुन सकता है और साथ ही मैसेज भी पढ़ सकता है।

phone taping- India TV Hindi phone taping

नई दिल्ली: मोबाइल फोन आज हम सभी के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। मोबाइल के जरिए हम कईं कामों को एक साथ बिना समय गवाए कर सकते हैं। टैक्नोलॉजी बढ़ने के साथ-साथ इसका दुरूपयोग भी बढ़ता जा रहा है। आप सभी को पता होगा कि यदि कोई आपके फोन को टैप करता है तो वह आपके कॉल को सुन सकता है और साथ  ही मैसेज भी पढ़ सकता है और GPS से लोकेशन को ट्रैक कर सकता है। इस तरीके से फोन ट्रैक करने से आपके लिए मुश्किल पैदा हो सकती है।

1. फोन  में डाटा इस्तेमाल करते हुए यदि अचानक से उसका यूसेज बढ़ जाए तो आपके फोन की टैप होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। इसके लिए आप DATA USAGE के जरिए आप इसपर नजर रख सकती हैं।

2. अगर आपके फोन की नई बैटरी चार्ज करने के बाद भी डिस्चार्ज हो रही है और फोन बहुत ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल कर रहा है तो आपका फोन टैप होने की संभावना हो सकती है। क्योंकि ऐसे में यदि आप फोन इस्तेमाल नहीं करते हैं तो भी वह यूज में रहता है।

 3. फोन को टीवी के पास रखते ही अगर टीवी चलने में दिक्कत करता है तो इसका मतलब है कि  आपके फोन में कोई दूसरा एडिशनल हार्डवेयर इन्स्टॉल किया गया है। अगर आप फोन पर बात नहीं कर रहे हैं तब भी टीवी में दिक्कत हो रही है तो यह फोन के टैप होने का साइन है।

अगली स्लाइड में पढ़ें फोन टैप होने के और कारण