A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स PUBG Mobile Ban: पबजी का विकल्प हैं ये 5 धांसू एक्शन गेम, एंड्रॉयड और ios पर फ्री में उपलब्ध

PUBG Mobile Ban: पबजी का विकल्प हैं ये 5 धांसू एक्शन गेम, एंड्रॉयड और ios पर फ्री में उपलब्ध

PUBG Mobile Ban: एप मार्केट में कई और एप्स भी हैं जो न सिर्फ PUBG को टक्कर देते हैं, वहीं कई मामलों में इससे बेहतर भी हैं।

<p>COD</p>- India TV Hindi Image Source : COD COD

PUBG Mobile Ban: सरकार ने लोकप्रिय गेमिंग ऐप पबजी सहित चीन की कंपनियों से जुड़े 118 अन्य मोबाइल ऐप पर बुधवार को प्रतिबंध लगा दिया। यहां सबसे ज्यादा हैरान परेशान वे यूजर्स हैं जो प्रोफेशनल तरीके से पबजी खेल रहे थे। बता दें कि पबजी एप साउथ कोरिया की कंपनी ब्लूहोल का है लेकिन इसमें चीनी कंपनी टेंसेंट का निवेश है। ऐसे में डाटा चोरी के शक के चलते अन्य चीनी एप्स के साथ पबजी को भी बैन कर दिया गया है। 

बता दें कि आप अभी भी डेस्कटॉप या PUBG PC खेल सकते हैं, इन पर अभी भी भारत में बैन नहीं हुआ है। लेकिन बता दें कि पबजी मोबाइल पर मौजूद एक मात्र एक्शन गेम नहीं हैं। एप मार्केट में कई और एप्स भी हैं जो न सिर्फ PUBG को टक्कर देते हैं, वहीं कई मामलों में इससे बेहतर भी हैं। 

कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल Call of Duty 

Image Source : Call of DutyCOD

गेमप्ले के मामले में PUBG मोबाइल के समान है, लेकिन इसमें बेहतर ग्राफिक्स हैं। PUBG मोबाइल की तरह, कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल के लिए भी आपको एक टीम में मैच खेलने की आवश्यकता होती है, जिसे आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ खेल सकते हैं। कॉल ऑफ ड्यूटी PUBG की तुलना में लोगों के लिए बहुत अधिक भरोसेमंद है। PUBG मोबाइल की तरह, आपको न केवल लड़ाई रोयाल प्रारूप से चिपके रहना होगा, आप टीम डेथ मैच जैसे प्रारूपों का विकल्प चुन सकते हैं।

शैडोगन लीजेंड ShadowGun Legends

Image Source : ShadowGun LegendsShadowGun LegendsCOD

शैडोगन लेजेंड्स गेम ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज पर उपलब्ध है। इसे मैडफिंगर गेम्‍स ने डेवलप किया है। इसमें साइंस-फिक्‍शन गेमप्ले, हाई डेफिनेशन ग्राफिक्स और इंटरऐक्टिविटी जैसे फीचर्स हैं।

फोर्टनाइट Fortnite

Image Source : Fortnite Fortnite  

फोर्टनाइट एक लोकप्रिय गेम है। लेकिन अमेरिका में इसे लेकर काफी विवाद हो चुका है। इस गेम को अमेरिका में प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटाया गया था। लेकिन इस गेम से जुड़ा हुआ विवाद रेवेन्यू को लेकर था। इस गेम को आप सिर्फ थर्ड पार्टी ऐप स्टोर के जरिए ही डाउनलोड कर सकते हैं।

गेरेना फ्री फायर Garena Free Fire 

Image Source : Garena Free FireGarena Free Fire

Garena Free Fire बहुत हद तक पबजी से मिलता जुलता है। हालांकि इनमें पबजी के जैसे बेसिक फीचर्स ही मिलते हैं। इस गेम को को गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकता है। 

बैटल प्राइम आनलाइन Battle Prime Online

Image Source : Battle Prime OnlineBattle Prime Online

इस गेम में हाई डेफिनेशन ग्राफिक्स, साउंड और गेमप्ले जैसी खूबियां हैं, जो गेम खेलने के दौरान रोमांच बढ़ाती हैं। यह गेम भी ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज के लिए उपलब्‍ध है।  

बैटल लैंड रॉयाल Battlelands Royale 

Image Source : Garena Free Fire Garena Free Fire 

बैटल लैंड रॉयाल एक मल्टीप्लेयर गेम है। इस गेम में एक समय पर अधिकतम 32 प्लेयर्स हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि यह गेम पबजी के जैसा ज्यादा देर तक खेले जाने वाला गेम नहीं है।