A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स स्मार्टफोन हो या डेस्कटॉप यूं ब्लॉक करें अनचाही वेबसाइट

स्मार्टफोन हो या डेस्कटॉप यूं ब्लॉक करें अनचाही वेबसाइट

आज हम आपको कम्प्यूटर और स्मार्टफोन में किसी भी वेबसाइट को बंद करने के कुछ उपाय बता रहे हैं।

website

स्मार्टफोन में ऐसे ब्लॉक करें साइट्स:

स्मार्टफोन में साइट्स को ब्लॉक करने का अलग तरीका होता है। स्मार्टफोन में साइट्स को ब्लॉक करने के लिए आपको फोन में एक एप्लिकेशन डाउनलोड करना पड़ता है। आप दो प्रकार के एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

1. ब्राउजर: इसमें आप सिर्फ उस ब्राउजर के अंदर ही किसी वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं। इसमें आप सेफ ब्राउजर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें। एप्लिकेशन इंस्टॉल होने पर आप इसे ओपेन करेंगे तो होम पेज के साथ नीचे मेन्यू का विकल्प दिखाई देगा। आपको उसपर क्लिक कर ए​डमिन में अपना पासवर्ड बनाना है। पासवर्ड डालने के बाद आप इस एप के एडमिन बन जाएंगे।

अब आपको जिस साइट को ब्लॉक करना है उसे खोले और नीचे मेन्यू में क्लिक करें यहां पर आपको मोर का ऑप्शन दिखाई देगा। मोर का विकल्प क्लिक करते ही ब्लैकलिस्ट का विकल्प दिखाई देगा इसे क्लिक करें। इसी के साथ सेफ ब्राउजर में वह वेबसाइट ब्लॉक हो जाएगी। अब जब आप फोन की सेटिंग में जाकर इसे ब्लैकलिस्ट से हटाएंगे तभी यह साइट दोबारा ओपन होगी अन्यथा ब्लॉक ही रहेगी।

2. दूसरा तरीका है एंटीवायरस सॉफ्टवेयर: प्ले स्टोर पर ट्रेंड माइक्रो, डॉक्टर सेफ्टी और कैसपर्स्की आदि कई एंटी वायरस सॉफ्टवेयर हैं जो इस तरह की सुविधा देते हैं।