A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स TV कितनी दूर से देखना चाहिए? साइज के हिसाब से जानिए कितनी दूरी सही रहती है

TV कितनी दूर से देखना चाहिए? साइज के हिसाब से जानिए कितनी दूरी सही रहती है

आदर्श TV देखने की दूरी तय करने में सबसे जरूरी फैक्टर आपके टीवी का साइज है। आपको टीवी से इतनी दूर बैठना चाहिए कि आप सिर को घुमाए बिना या अपनी आंखों पर दबाव डाले बिना आराम से पूरी स्क्रीन देख सकें।

TV viewing distance- India TV Hindi Image Source : CANVA TV कितनी दूर से देखना चाहिए?

TV Distance From Eyes: टीवी देखना एक लंबे दिन के बाद आराम करने का एक शानदार तरीका है. आप भी दिनभर काम करने के बाद शाम या रात में आराम से बैठकर टीवी देखकर चिल करते होंगे, लेकिन क्या आपको यह पता है कि TV कितनी दूरी से देखना चाहिए? आप ही नहीं, कई लोग स्क्रीन से ठीक दूरी के बारे में नहीं जानते हैं। इस खबर में हम टीवी के साइज के आधार पर बताने जा रहे हैं कि आपको अपने टीवी से कितनी दूर बैठना चाहिए। उचित दूरी आपकी आंखों के लिए अच्छी रहेगी। इसके साथ ही, आपको एक्सपीरियंस भी बढ़िया मिलेगा।

स्क्रीन का साइज और टीवी की दूरी

आदर्श TV देखने की दूरी तय करने में सबसे जरूरी फैक्टर आपके टीवी का साइज है। एक सामान्य नियम के अनुसार,  आपको टीवी से इतनी दूर बैठना चाहिए कि आप अपने सिर को इधर-उधर घुमाए बिना या अपनी आंखों पर दबाव डाले बिना आराम से पूरी स्क्रीन देख सकें। अगर आप टीवी के बहुत पास बैठते हैं, तो आपको स्क्रीन के किनारों को देखने में परेशानी होगी। इससे आंखों में खिंचाव या बेचैनी का अनुभव भी हो सकता है। यहां हमने कुछ सामान्य स्क्रीन साइज और उन्हें देखने की आदर्श दूरी बताई है:

  • 32 इंच टीवी : 4 से 6.5 फीट की दूरी
  • 40 इंच टीवी : 5 से 8 फीट की दूरी
  • 50 इंच टीवी : 6.25 से 10.5 फीट की दूरी
  • 60 इंच टीवी : 7.5 से 12.5 फीट की दूरी
  • अपने कंफर्ट का रखे ध्यान

यहां हमने आपको स्क्रीन साइज और दूरी के बारे में जरूर बताया है, लेकिन जरूरी नहीं की यह नियम सभी पर लागू हों। ये सामान्य गाइडलाइन हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपके लिए थोड़ी कम या ज्यादा दूरी परफेक्ट हो। अगर आप परफेक्ट कंफर्ट चाहते हैं तो अलग-अलग दूरियों को ट्राई करें, जब तक कि आपको वह दूरी न मिल जाए जो आपके लिए सबसे आरामदायक और आनंददायक है।