A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स 3 स्टार और 5 स्टार AC में क्या है अंतर? जानें कौन सा एयर कंडीशनर है आपके लिए बेस्ट

3 स्टार और 5 स्टार AC में क्या है अंतर? जानें कौन सा एयर कंडीशनर है आपके लिए बेस्ट

अक्सर लोग AC के बारे में जाने बिना ही उसे खरीद लाते है। क्या आप जानते हैं कि AC थ्री स्टार और 5 स्टार दो तरह के आते हैं। आइए आज आपको बताते हैं कि 3 स्टार एसी और 5 स्टार एसी में क्या अंतर होता है।

Difference Between 5 Star and 3 Star Air Conditioners - India TV Hindi Image Source : CANVA जानिए 3 स्टार और 5 स्टार AC में क्या है अंतर

Difference Between 5 Star and 3 Star Air Conditioners: गर्मी का मौसम शुरू होते ही बाजार में एयरकंडीशन की खरीदारी तेजी हो जाती है। लेकिन लोग AC के बारे में जाने बिना ही उसे खरीद लाते है। क्या आप जानते हैं कि AC थ्री स्टार और फाइव स्टार दो तरह के आते हैं। आइए आज आपको बताते हैं कि 3 स्टार एसी और 5 स्टार एसी में क्या अंतर होता है और इन्हें लगवाने के क्या फायदे होते हैं।

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एनर्जी एफिशिएंसी (बिजली की खपत) के हिसाब से एयकरंडीशन को अलग-अलग रेटिंग्स दिए जाते हैं। पांच स्टार रेटिंग्स वाला एसी कम बिजली की खपत करता है, जिससे आपका बिजली का बिल कम आता है। जबकि तीन स्टार रेटिंग्स  वाला एसी ज्यादा एनर्जी की खपत करता है। हालांकि 5 स्टार एसी 3 स्टार एसी के मुकाबले ज्यादा महंगे होते हैं।

क्यों कम बिजली खाता है 5 स्टार AC?

5 स्टार एसी में बड़ा कंडेंसन होता है। इसलिए यह इलेक्ट्रिसिटी एफिशिएंट भी होते हैं। जबकि 3 स्टार रेटिंग्स वाले AC में छोटे कंडेंसन होते हैं और यह डीसेंट एनर्जी एफिशिएंट होते हैं। इसलिए इनमें बिजली का बिल ज्यादा आता है।

एक 3 स्टार एसी 1.1 यूनिट प्रतिघंटे के हिसाब से बिजली की खपत करता है। वहीं, 1.5 टन का 5 स्टार एसी 0.84 यूनिट प्रतिघंटे के हिसाब से बिजली की खपत करता है। आजकल बाजार में बिकने वाले 3 स्टार एसी फिल्टर के साथ आते हैं, ताकि हवा से डस्ट और पॉल्यूशन को फिल्टर करके बाहर रखा जा सके। साथ ही इसमें टर्बो मोड, स्लीप मोड और ईको मोड जैसे एडवांस फीचर भी आने लगे हैं।

आजकल तो बाजार में स्मार्ट AC भी आने लगे हैं। इनका फंक्शन तो ट्रेडिशन एसी की तरह होतो है, लेकिन इनमें वाई-फाई कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन से ऑपरेट करने की सुविधा भी मिलने लगी है। किसी कंडीशन में अगर आपके एसी का रिमोट गुम हो जाए तो आप स्मार्टफोन से उसे ऑन-ऑफ या कम-ज्यादा टेंपरेचर कर सकते हैं।