A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स खरीदने जा रहे हैं Second Hand लैपटॉप, तो पहले जरूर जान लें ये बातें, नहीं तो लग जाएगा फटका!

खरीदने जा रहे हैं Second Hand लैपटॉप, तो पहले जरूर जान लें ये बातें, नहीं तो लग जाएगा फटका!

क्या पैसों की तंगी की वजह से आप एक सेकंड हैंड लैपटॉप खरीदने के बारे में सोच रहे हैं? अगर हां, तो आपको यह जानना जरूरी है कि खरीदने से पहले आपको किन बातों को ध्यान में रखना है।

Second hand laptop buying guide- India TV Hindi Image Source : CANVA सेकेंड हैंड लैपटॉप खरीदने के लिए टिप्स

Second Hand Laptop Buying Tips : लैपटॉप काफी महंगे आते हैं। कोई नया लैपटॉप खरीदने के लिए आपको 30 हजार से ज्यादा तो खर्च करने ही पड़ते हैं। हां, हम मानते हैं कि कई लैपटॉप बजट फ्रेंडली भी होते हैं 30 हजार से नीचे की कीमत में भी आ जाते हैं, लेकिन वे इतने बढ़िया नहीं होते। उन लैपटॉप से यूजर्स बहुत जल्द परेशान हो जाते हैं। ऐसे में, कम कीमत में बढ़िया लैपटॉप लेने के लिए दिमाग में दूसरा ऑप्शन सेकंड हैंड लैपटॉप का आता है। सेकंड हैंड लैपटॉप खरीदना पैसे बचाने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, सेकंड हैंड लैपटॉप खरीदारी करने से पहले कुछ चीजों के बारे में पता होना जरूरी है, ताकि आप एक ऐसे लैपटॉप पर अपना पैसा बर्बाद न कर दें जो लायक नहीं है। 

अपनी जरूरतें तय करें

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आप लैपटॉप का इस्तेमाल किस लिए करेंगे। क्या आप इसका इस्तेमाल इंटरनेट ब्राउज करने और ईमेल भेजने जैसे काम के लिए करेंगे, या आपको वीडियो एडिटिंग के लिए लैपटॉप चाहिए? यह पता होने के बाद कि आपको क्या काम करने के लिए लैपटाप चाहिए, आपको अपने ऑप्शन को कम करने में मदद मिलेगी।

स्पेसिफिकेशन की जांच करें

एक बार जब आप जान जाते हैं कि आपको किस काम के लिए लैपटॉप चाहिए, तो आप जिस भी लैपटॉप को लेने के बारे में सोच रहे हैं, उसके स्पेसिफिकेशन की जांच कर लें। प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज जैसी चीजों को चेक करें। चेक कर लें कि लैपटॉप आपके काम के लिए कैपेबल हो। 

कंडीशन चेक करें

खरीदारी करने से पहले, यह चेक कर लें कि लैपटॉप अच्छी कंडीशन में हो। बाहरी हिस्से पर खरोंच या डेंट की जांच करें, और चेक करें कि कीबोर्ड और स्क्रीन अच्छे से काम कर रही है, या नहीं। लैपटॉप चालू करें और ऑपरेटिंग सिस्टम या हार्डवेयर के साथ किसी भी समस्या की जांच करें। यदि संभव हो, तो सेलर से पूछें कि क्या आप जांच के लिए लैपटॉप पर डायग्नोस्टिक टेस्ट चला सकते हैं।

बैटरी लाइफ की जांच करें

लैपटॉप खरीदते समय बैटरी लाइफ चेक करना बेहद जरूरी है, विशेष रूप से पुराना लैपटॉप खरीदते समय।  अगर बैटरी लाइफ अच्छी नहीं है, तो अपना फैसला लेते समय आपको बैटरी को बदलवाने की कीमत के बारे में सोचना चाहिए। 

वारंटी की जांच करें

सेलर से पूछें कि क्या लैपटॉप किसी वारंटी या गारंटी के साथ आता है। यदि लैपटॉप वारंटी के साथ नहीं आता है, तो आप विस्तारित वारंटी खरीदने पर विचार कर सकते हैं।अंत में, अपनी खरीदारी करने से पहले सेलर पर रिसर्च  करें। ऑनलाइन रिव्यू और रेटिंग देखें कि क्या अन्य खरीदारों का सेलर के साथ अच्छा अनुभव रहा है।