A
Hindi News उत्तर प्रदेश ऐसी होगी अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सुरक्षा व्यवस्था, एडीजी ने दी जानकारी

ऐसी होगी अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सुरक्षा व्यवस्था, एडीजी ने दी जानकारी

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। एडीजी ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था कैसी रहेगी। एआई लगे सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी।

ayodhya ram mandir security- India TV Hindi Image Source : FILE PHPTO अयोध्या में चाक-चौबंद होगी सुरक्षा व्यवस्था

अयोध्या: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले, मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई से संचालित सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं क्योंकि समारोह में बड़ी संख्या में आगंतुकों के शामिल होने की उम्मीद है। एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने शनिवार को ये बातें कहीं। अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) (लखनऊ जोन) पीयूष मोर्डिया ने एएनआई को बताया कि पुलिस प्रशासन ने शनिवार को आगामी 'प्राण प्रतिष्ठा' (अभिषेक) समारोह के संबंध में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय के साथ बैठक की। एडीजी मोर्डिया ने कहा, "अयोध्या पुलिस ने आगामी 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के संबंध में श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई।"

शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा, "पुलिस की तैनाती कर दी गई है और पूरे जिले में, राम मंदिर के आसपास के इलाकों और टेंट सिटी में आर्टिफिशिय इंटेलिजेंस से संचालित सीसीटीवी लगाए गए हैं।" अधिकारी ने कहा कि भव्य समारोह के लिए शहर आने वाले तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा, " पुलिस को हर जगह इस तरह से तैनाती की जाएगी कि किसी को भी किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।"

राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था पर होगी पैनी नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 22 जनवरी को राम मंदिर के प्रतिष्ठापन समारोह में शामिल होने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम ने लोगों का काफी ध्यान आकर्षित किया है, जिसकी वजह से भारत और विदेश से कई वीवीआईपी मेहमानों के अयोध्या आने की संभावना है। कई गणमान्य लोगों के अयोध्या में इस शुभ अवसर में भाग लेने के लिए निमंत्रण मिला है। अयोध्या में राम लला (शिशु भगवान राम) के प्राण-प्रतिष्ठा (अभिषेक) समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे। वाराणसी के एक पुजारी, लक्ष्मी कांत दीक्षित, 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे। 14 जनवरी से 22 जनवरी तक, अयोध्या में अमृत महोत्सव मनाया जाएगा।

हजारों लोग होंगे शामिल

इसके साथ ही 1008 हुंडी महायज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं को भोजन कराया जाएगा। हजारों भक्तों को समायोजित करने के लिए अयोध्या में कई तम्बू शहर बनाए जा रहे हैं, जिसमें हजारों लोगों के भगवान राम के भव्य अभिषेक के लिए उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर में पहुंचने की उम्मीद है। श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी। 

स्थानीय अधिकारी भव्य समारोह के आसपास आगंतुकों की अनुमानित वृद्धि के लिए तैयारी कर रहे हैं और सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करने और तार्किक व्यवस्था करने की प्रक्रिया में हैं।