A
Hindi News उत्तर प्रदेश जी 20 के लिए दुल्हन की तरह तैयार हो रहा आगरा, इस दिन बंद रहेंगे ये प्रसिद्ध स्मारक

जी 20 के लिए दुल्हन की तरह तैयार हो रहा आगरा, इस दिन बंद रहेंगे ये प्रसिद्ध स्मारक

बुधवार को पुरातत्व अधीक्षक राजकुमार पटेल ने बताया की संस्कृति मंत्रालय के निर्देश पर विदेशी मेहमानों के लिए 11 फरवरी को आगरा किला और 12 फरवरी को ताजमहल आम लोगों के लिए पूरे दिन बंद रखा जाएगा।

Agra is getting ready like a bride for G20- India TV Hindi Image Source : PTI जी 20 देशों के सदस्य आ रहे आगरा

जी 20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां जोरों पर हैं। शिखर सम्मेलन में पहुंचने वाले मेहमानों का दल 11-13 फरवरी के बीच आगरा का दौरा करेगा। इस दौरान वे ताजमहल और अन्य स्मारकों का दौरा करेंगे। इस दौरान 11 फरवरी को आगरा किला और 12 फरवरी को ताजमहल आम लोगों के घूमने के लिए पूरे दिन बंद रखा जाएगा। विदेशी मेहमानों के दौरे के मद्देनजर ताजमहल की दीवारों को साफ किया जा रहा है और मोबाइल नेटवर्क लिए अस्थायी टावर वहां लगाए जा रहे हैं। 

ताजमहल इस दिन रहेगा बंद

जानकारी के मुताबिक 11 फरवरी से 13 फरवरी तह 182 विदेशी मेहमानों का दल आगरा आने वाला है। इसे लेकर आगरा में युद्धस्तर पर तैयारियां चल रही हैं। इस बाबत मंगलवार के दिन पुरातत्व निदेशक बसंत कुमार स्वर्णकार ने ताजमहल के अंदर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बुधवार को पुरातत्व अधीक्षक राजकुमार पटेल ने बताया की संस्कृति मंत्रालय के निर्देश पर विदेशी मेहमानों के लिए 11 फरवरी को आगरा किला और 12 फरवरी को ताजमहल आम लोगों के लिए पूरे दिन बंद रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की वेबसाइट पर टिकट की बिक्री भी इन दोनों दिनों के लिए बंद कर दी गयी है।

स्थापना बैठक का होगा आयोजन

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा जी20 एम्पावर समूह की स्थापना बैठक शनिवार को आगरा में अयोजित की जाएगी। भारत की जी 20 अध्यक्षता के तहत उत्तर प्रदेश के आगरा में आगमी 11-12 फरवरी को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा स्थापना बैठक का आयोजन किया जायेगा। इसमें अतिथि देशों व अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और निजी क्षेत्र की महिलाएं हिस्सा लेंगी। इस बैठक की थीम महिलाओं को सभी क्षेत्रों में नेतृत्व करने के लिए सशक्त बनाना है। 

जी20 एम्पॉवर का विजन जी 20 देशों में महिलाओं के नेतृत्व और सशक्तिकरण में तेजी लाने के लिए व्यवसायों और सरकारों के बीच सबसे समावेशी और कार्रवाई संचालित गठबंधन बनना है। निजी क्षेत्र में महिलाओं के नेतृत्व और सशक्तिकरण में तेजी लाना है। खासतौर पर डिजिटल स्किलिंग और फ्यूचर स्किल्स की भूमिका में महिलाओं को बेहतर बनाना है। जी 2023 एम्पॉवर का उद्देश्य महिलाओं के नेतृत्व वाली उद्यमिता की ओर तेजी से बदलाव और कार्यबल में महिलाओं को अधिक से अधिक शामिल करने के लिए चुनौतियों को अवसरों में बदलना है। दो दिन तक चलने वाले चर्चाओं से तय होगा सभी स्तरों पर महिलाओं का भविष्य क्या है। इस दौरान विभिन्न राज्यों से महिलाओं के नेतृत्व वाले सूक्ष्म उद्यमों, महिला कारीगरों और शिल्पकारों के काम को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।

स्मृति ईरानी होंगी शामिल

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी इस दौरान उद्घाटन सत्र में मौजूद रहेंगी। इससे केंद्रीय मंत्री ईरानी ने इटली में पहली बार महिला अधिकारिता पर जी20 मंत्रिस्तरीय बैठक में आपसी सहयोग के माध्यम से लिंग और महिला केंद्रित मुद्दों को संबोधित करने की दिशा में भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की थी। जी20 देशों में महिला केंद्रित नीतियों को प्रेरित करने की दिशा में अहम कदम है। बैठक में सांस्कृतिक और संगीतमय अंतराल और कार्यक्रम होंगे, जिसमें ऐतिहासिक स्मारकों का दौरा, उत्तर प्रदेश की विरासत को प्रदर्शित करना शामिल है। प्रतिनिधियों के लिए सुबह-सुबह योग सत्र की योजना बनाई गई है, स्थानीय व्यंजनों को परोसा जाएगा।

(इनपुट- एजेंसी)