A
Hindi News उत्तर प्रदेश ओवैसी ने 'एक देश-एक चुनाव' को बताया असंभव, संसद के विशेष सत्र में चीन पर चर्चा की रखी मांग

ओवैसी ने 'एक देश-एक चुनाव' को बताया असंभव, संसद के विशेष सत्र में चीन पर चर्चा की रखी मांग

AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार द्वारा बुलाए जा रहे संसद के विशेष सत्र को लेकर कहा है कि सरकार इस सत्र में चीन के मुद्दे पर चर्चा करे और साथ ही आरक्षण के मुद्दे पर भी चर्चा कराए। इतना ही नहीं ओवैसी ने कहा कि एक देश-एक चुनाव असंभव है।

Asaduddin Owaisi- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन(AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार द्वारा बुलाए जा रहे संसद के विशेष सत्र में, चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद सहित अन्य मुद्दों पर बहस की मांग की। औवैसी ने साथ ही 'एक देश-एक चुनाव' पर कोई भी विधेयक लाए जाने को असंवैधानिक बताया है। उन्होंने मांग की कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार चीन पर व्यापक बहस कराए। ओवैसी ने संवाददाताओं से कहा, ''चीन ने हमारी 2,000 वर्ग किलोमीटर भूमि पर कब्जा कर रखा है। हमने पहले ही विशेष सत्र बुलाए जाने की मांग की थी। हमें उम्मीद है और हमारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मांग है कि विशेष सत्र में चीन पर व्यापक बहस होगी। हमने देपसांग और डेमचोक में जमीन खो दी है।'' 

'एक देश-एक चुनाव' को बताया असंवैधानिक
असदुद्दीन ओवैसी ने दावा किया, ''हम सीमा पर 25 गश्त बिंदुओं पर गश्त नहीं लगा पा रहे हैं।'' ओवैसी ने मांग की कि विशेष सत्र में, आरक्षण के मुद्दे पर भी चर्चा की जाए। उन्होंने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग की उप श्रेणियों संबंधी रोहिणी आयोग ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। 'एक देश-एक चुनाव' को लेकर आ रही खबरों को लेकर उन्होंने दावा किया है कि यह 'असंभव' है। ओवैसी ने कहा, ''अगर ऐसा कोई विधेयक आता है तो यह असंवैधानिक होगा। संविधान की मूल संरचना का संघवाद एक हिस्सा है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास राज्यसभा में बहुमत नहीं है। विधानसभाएं इसे पारित नहीं करेंगी। कोई भी गैर भाजपा शासित राज्य इसे स्वीकार नहीं करेगा।'' ओवैसी ने कहा कि सरकार को संसद के शीतकालीन सत्र की तारीखों की भी घोषणा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए कि शीतकालीन सत्र न हो और सीधे फरवरी, 2024 में लेखानुदान पेश कर दिया जाए। 

इसरो और नीरज चोपड़ा को संसद में किया जाए सम्मानित
हैदराबाद से लोकसभा सदस्य ओवैसी ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों और नीरज चोपड़ा को उनकी हाल में अर्जित शानदार उपलब्धियों के लिए संसद में सम्मानित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्व कप में भाग लेने जा रही राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को भी शुभकामनाएं देने के लिए संसद में आमंत्रित किया जाना चाहिए। ओवैसी ने आरोप लगाया कि विशेष सत्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार आगामी जी-20 बैठक को लेकर खूब दिखावा करना चाहेगी। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने गुरुवार को 18 से 22 सितंबर के बीच पांच दिनों के लिए संसद का 'विशेष सत्र' बुलाने की घोषणा की है लेकिन इसके एजेंडे के बारे में कुछ नहीं कहा है जिसके चलते कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं।

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें-

दो टमाटर बने हत्या की वजह, पुलिस खंगालती रह गई सीसीटीवी फुटेज, जाने क्या है पूरा मामला

दिल्ली के बाटला हाउस में नाबालिग ने ली होमोसेक्सयूअल की जान, पेपर कटर से रेता गला