A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी में होना है राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव, इस बड़े नेता को बनाया गया उम्मीदवार

यूपी में होना है राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव, इस बड़े नेता को बनाया गया उम्मीदवार

हरिद्वार दुबे के निधन के बाद खाली हुई राज्यसभा कि एक सीट पर 15 सितम्बर को उपचुनाव है। इसके लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है।

uttar pradesh- India TV Hindi Image Source : FILE डॉक्टर दिनेश शर्मा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कि 40 राज्यसभा सीटों में से एक सीट पर उपचुनाव होना है। इसके लिए भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि इससे पहले दिनेश शर्मा योगी सरकार के पहले कार्यकाल में उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। इस बार उनके स्थान अपर ब्रजेश पाठक को जिम्मेदारी सौंपी गई है। बता दें कि उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हरिद्वार दुबे का 26 जून को दिल्ली में निधन हो गया था। इसके बाद खाली हुई यूपी में राज्यसभा की एक सीट पर 15 सितंबर को उपचुनाव है।

दो बार रह चुके हैं लखनऊ के मेयर 

12 जनवरी 1964 को लखनऊ में जन्में दिनेश शर्मा लखनऊ के लगातार दो बार मेयर भी रह चुके हैं। इसके साथ ही वह लखनऊ विश्वविद्यालय में वाणिज्य के प्रोफेसर भी रहे हैं। दिनेश शर्मा को सबसे पहले साल 1987 में लखनऊ विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष के तौर पर चुना गया था। इसके बाद 1991 में प्रदेश बीजेपी युवा मोर्चा का प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया था। साल 1993 से 1998 तक बीजेपी युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष रहे। बीजेपी सरकार बनने पर इन्हें राज्य मंत्री का दर्जा प्रदान कर उत्तर प्रदेश पर्यटन विकास निगम का उपाध्यक्ष बनाया गया था। इसके बाद साल 2006 में पहली बार दिनेश शर्मा लखनऊ के मेयर चुने गए थे।

उपचुनाव में तय मानी जा रही है जीत 

राज्यसभा में दिनेश शर्मा का चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है। इस सीट पर 15 सितंबर को चुनाव होना है और मतगणना भी इसी दिन हो जायेगी। हालांकि विधानसभा और विधानभवन में भारतीय जनता पार्टी के पास प्रचंड बहुमत है इसलिए दिनेश शर्मा का राज्यसभा जाना तय माना जा रहा है।