A
Hindi News उत्तर प्रदेश त्योहारों पर अराजकता फैलाने वालों की खैर नहीं, सीएम योगी ने दिए ये सख्त निर्देश

त्योहारों पर अराजकता फैलाने वालों की खैर नहीं, सीएम योगी ने दिए ये सख्त निर्देश

सीएम योगी ने आदेश दिए कि त्योहारों पर शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कड़ाई से पेश आएं। माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के अनुसार कठोरता की जाए।

त्योहारों को देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शरारती और अराजक तत्वों को कडी़ चेतावनी दी है। अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में योगी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सभी की आस्था का सम्मान होना चाहिए, लेकिन अराजकता पर जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाए। आने वाले दिनों में होली, चैत्र नवरात्र, रामनवमी, शब-ए-बारात, रमजान और नवरोज़ जैसे त्योहार मनाए जाएंगे। सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यूपी के तमाम जिलों के प्रशासन और पुलिस अधिकारियों से इन पर्व-त्योहारों को शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित कराने को कहा। साथ ही कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने को भी कहा है।

सीएम योगी ने अधिकारियों किया अलर्ट
दरअसल, आगामी दिनों में होलिकोत्सव, शब-ए-बारात, रमजान, नवरोज़, चैत्र नवरात्र, राम नवमी आदि महत्वपूर्ण पर्व-त्योहार मनाए जाएंगे। अलग-अलग जगहों पर शोभायात्राओं का आयोजन होगा, मेले आदि लगेंगे। इस दौरान कानून-व्यवस्था के मद्देनजर प्रशासन को अलर्ट रहने को कहा गया है। सीएम योगी ने कहा कि विगत 6 सालों में प्रदेश में सभी धर्म-सम्प्रदाय के पर्व-त्योहारों के आयोजन शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल में हुए हैं। इस क्रम को आगे भी बनाये रखना होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में शासन स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों और जिला, रेंज, जोन व मंडल स्तर पर तैनात वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर ये अहम दिशा-निर्देश दिए-

  1. आयोजकों को अनुमति देने से पहले उनसे शांति और सौहार्द सुनिश्चित करने के सम्बंध में शपथ पत्र लिया जाए।
  2. माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के अनुसार पूरी कठोरता की जाए।
  3. होली के मौके पर शरारती तत्व दूसरे सम्प्रदाय के लोगों को अनावश्यक उत्तेजित करने की कोशिश कर सकते हैं, ऐसे मामलों पर नजर रखें। 
  4. संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए। पुलिस बल फुट पेट्रोलिंग जरूर करे। पीआरवी 112 एक्टिव रहे। सोशल मीडिया को लेकर अलर्ट रहें। 
  5. शोभायात्रा/जुलूस में ऐसी कोई भी गतिविधि न हो जो दूसरे सम्प्रदाय के लोगों को उत्तेजित करे। अश्लील/फूहड़ गीत कतई न बजें। धर्मस्थलों पर रंग न डाले जाएं। 
  6. थाना, सर्किल, जिला, रेंज, जोन, मंडल स्तर पर तैनात वरिष्ठ अधिकारीगण अपने-अपने क्षेत्र के धर्मगुरुओं, समाज के अन्य प्रतिष्ठित जनों के साथ संवाद बनाएं। शांति और सौहार्द के लिए मीडिया का सहयोग लें।
  7. त्वरित कार्यवाही और संवाद-संपर्क अप्रिय घटनाओं को संभालने में सहायक होती है। ऐसे में किसी भी अप्रिय घटना की सूचना पर बिना विलंब किए, जिलाधिकारी/पुलिस कप्तान बिना विलंब किए तत्काल खुद मौके पर पहुंचे। संवेदनशील प्रकरणों में वरिष्ठ अधिकारी लीड करें। सेक्टर स्कीम लागू करें।
  8. छोटी सी अफवाह माहौल को बिगाड़ सकती है। ऐसे में पुलिस प्रशासन को अलर्ट रहना होगा। गोवंश की तस्करी और अन्य संबंधित अपराध से जुड़े संदिग्ध लोगों पर नजर रखें।
  9. लोगों को गंतव्य तक आवागमन में सुविधा हो, इसके लिए परिवहन विभाग को समय से तैयारी कर लेना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त बसों को लगाया जाए। आवश्यकतानुसार अनुबंधित बसों की संख्या बढाएं। 
  10. पारंपरिक शोभायात्रा/जुलूस निकलने से पूर्व सम्बंधित मार्ग की विशेष साफ-सफाई की जाए। कहीं भी कूड़ा/गंदगी न हो।
  11. आमजन की भावनाओं और परम्परा का यथोचित सम्मान करते हुए लोगों की सुविधा और सुरक्षा के मद्देनजर होलिका दहन का कार्यक्रम आबादी से दूर कराने का प्रयास करें। इसके लिए स्थानीय प्रशासन लोगों से संवाद बनाएं।
  12. पर्व-त्योहारों के मौके पर सभी 75 जिलों में गांव हो या की शहर, बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। 
  13. पर्व-त्योहार के मौके पर स्वास्थ्य सहित सभी तरह की आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट मोड में रखा जाए। सभी एम्बुलेंस अलर्ट मोड में हों। मेडिकल कॉलेज हों या अन्य शासकीय अस्पताल, चिकित्सकों/पैरामेडिकल स्टाफ की पर्याप्त उपलब्धता होनी चाहिए। 
  14. किसी भी अप्रिय स्थिति के समय तत्काल चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए डॉक्टरों/पैरामेडिकल स्टाफ के अवकाश को स्थगित रखा जाना उचित होगा।
  15. सीएम ने आदेश दिया कि जहरीली शराब का निर्माण और बिक्री कतई न हो। इसे लेकर सभी जनपदों को विशेष सावधानी रखनी होगी।

ये भी पढ़ें-

होली पर योगी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, इतने दिन तक बिल्कुल नहीं कटेगी बिजली

सीएम योगी और अखिलेश के बीच नहीं थम रही जुबानी जंग, मुकदमे हटाने को लेकर मुख्यमंत्री ने सपा प्रमुख को घेरा