A
Hindi News उत्तर प्रदेश प्रदेश में ठंड और शीतलहर का कहर जारी, लखनऊ में 10 जनवरी तक आठवीं तक के स्कूल बंद

प्रदेश में ठंड और शीतलहर का कहर जारी, लखनऊ में 10 जनवरी तक आठवीं तक के स्कूल बंद

लखनऊ जिला अधिकारी ने आदेश जारी करते हुए कहा कि कक्षा आठ तक सभी सरकारी, गैर सरकारी और निजी स्कूल 10 जनवरी तक बंद रहेंगे। अगर इस दौरान कोई स्कूल खुलता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Uttar Pradesh, School- India TV Hindi Image Source : सांकेतिक तस्वीर लखनऊ में 10 जनवरी तक आठवीं तक के स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश में ठंड और शीतलहर का कहर जारी है। कड़कड़ाती ठंड में छात्र स्कूल जाने को मजबूर हैं। हालंकि ठंड का प्रकोप देखते हुए लखनऊ जिला प्रशासन ने आठवीं तक के स्कूलों को 10 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। लखनऊ जिला अधिकारी की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि कक्षा आठ तक के सभी विद्यालय बंद रहेंगे। इसके अलावा क्लास नौ से 12 तक की कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक ही संचालित की जा सकेंगी। इस दौरान छात्रों को ठंड से बचाने के लिए क्लासरूम में हीटर चलाया जाएगा। इसके साथ ही क्लास बाहर या खुले में संचालित नहीं की जाएंगी।

स्कूल जाने वाले छात्रों को ड्रेस पहनना जरुरी नहीं 

इसके साथ ही इस दौरान क्लास में आने के लिए स्कूल की यूनीफ़ॉर्म पहनना जरुरी नहीं होगा। छात्र ठंड से बचाव के लिए अपने हिसाब से गर्म कपडे पहनकर आ सकेंगे। इसके साथ ही जिला अधिकारी ने स्कूलों से कहा है कि अगर संभव हो सके तो क्लासों को ऑनलाइन चलाया जाए। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने साफ़ किया है कि यह अवकाश केवल छात्रों के लिए है। टीचिंग और नॉन टीचिंग की छुट्टियां प्रबंधक अपने स्तर पर कर सकता है।

Image Source : india tvलखनऊ में 10 जनवरी तक आठवीं तक के स्कूल बंद

राजस्थान में भी बढीं शीतकालीन छुट्टियां 

राजस्थान में पिछले 4 दिनों से सर्दी का सितम जारी है। यहां कड़ाके ठंड और घने कोहरे को देखते हुए राज्य में सरकारी स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है। शीतकालीन अवकाश 5 जनवरी तक थी। लेकिन ठंड को ध्यान में रखते हुए जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने कक्षा 1 से 8वीं कक्षा तक के बच्चों की छुट्टियों को 13 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। 14 जनवरी और 15 जनवरी को राज्य में सरकारी अवकाश है। वहीं 8वीं तक के बच्चों के स्कूल 16 जनवरी से खुलेंगे।