A
Hindi News उत्तर प्रदेश IMD Weather: पूरे उत्तर प्रदेश में बरस रही है आग! जानिए कब होगी बारिश और मिलेगी राहत?

IMD Weather: पूरे उत्तर प्रदेश में बरस रही है आग! जानिए कब होगी बारिश और मिलेगी राहत?

मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। बुधवार को प्रयागराज 44.5 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा।

Uttar Pradesh, Summer, Rain- India TV Hindi Image Source : FILE उत्तर प्रदेश में गर्मी का तांडव

लखनऊ: उत्तर प्रदेश समेत पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है। प्रदेश के कई जिलों में तो तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार कजा चुका है। सुबह से ही गर्म हवाएं चल रही हैं। लू की वजह से हर कोई परेशान हो चुका है। गर्म हवाओं से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हालांकि आने वाले एक-दो दिनों में कुछ स्थानों पर लोगों को प्रचंड गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। 

 कई जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर 

मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। बुधवार को प्रयागराज 44.5 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा। रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में अनेक स्थानों पर भीषण तपिश और लू का प्रकोप रहा। इस दौरान मुरादाबाद को छोड़कर प्रदेश के बाकी सभी मंडलों में अधिकतम तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस से तीन डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। पिछले कुछ दिनों से रात के वक्त भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। 

रात में भी तापमान नहीं हो रहा कम 

पिछले 24 घंटों के दौरान गोरखपुर, अयोध्या, बरेली और मेरठ मंडलों में रात के तापमान में खासी वृद्धि दर्ज की गई। गोरखपुर, अयोध्या, लखनऊ और आगरा में रात का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान झांसी में 43.6 डिग्री सेल्सियस हमीरपुर में 43.2, फैजाबाद, फुरसतगंज, अमेठी और बस्ती में 43, कानपुर में 42.9 बलिया में 42.5, गोरखपुर में 42.2 और लखीमपुर खीरी तथा वाराणसी में 42-42 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। 

अगले 24 घंटों में मिल सकती है राहत 

मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश अथवा गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं जिससे लोगों को तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है। बहरहाल, प्रदेश में जबरदस्त तपिश और लू के थपेड़ों की वजह से जनजीवन पर असर पड़ा है। लोग दोपहर के समय घरों और दफ्तरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं।