A
Hindi News उत्तर प्रदेश ज्ञानवापी सर्वे मामला: हाईकोर्ट में सुनवाई के लिए कल होगा बेंच का गठन, जानिए आज अदालत में क्या हुआ

ज्ञानवापी सर्वे मामला: हाईकोर्ट में सुनवाई के लिए कल होगा बेंच का गठन, जानिए आज अदालत में क्या हुआ

ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट कल नए बेंच का गठन करेगी। आज हुई सुनवाई के दौरान यह फैसला लिया गया।

 ज्ञानवापी मस्जिद- India TV Hindi Image Source : पीटीआई/फाइल ज्ञानवापी मस्जिद

इलाहाबाद:  ज्ञानवापी में एएसआई का सर्वे होगा या नहीं, इसकी सुनवाई के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट में कल बेंच का गठन होगा। 2021 के ज्ञानवापी से जुड़े पुराने लंबित मामले की आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस प्रकाश पांड्य की सिंगल ने इस मामले की सुनवाई की। सुनवाई के दौरान इंतजामिया कमेटी की तरफ से अपना पक्ष रखा गया। इसके बाद अदालत ने इस मामले की सुनवाई बड़ी बेंच में कराने का फैसला किया। बेंच का गठन कल किया जाएगा। अब इस मामले की अगली सुनवाई 28 अगस्त को होगी।

मुस्लिम पक्ष ने चीफ जस्टिस की अदालत मे दी अर्जी

इस बीच मुस्लिम पक्ष ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की कोर्ट में अर्जी दाखिल और ज्ञानवापी सर्वे मामले में अर्जेन्सी के ग्राउंड पर सुनवाई की मांग की। साथ ही वाराणसी ज़िला कोर्ट के 21 जुलाई के आदेश पर रोक लगाने की मांग की है।

8 अप्रैल 2021 को सिविल जज ने सर्वे का दिया था आदेश

दरअसल, इस मामले में 1991 में वाराणसी कोर्ट में मामला दर्ज हुआ था जिसमें दावा किया गया था कि ज्ञानवापी मस्जिद मंदिर पर बनाई गई है। इस मामले में 8 अप्रैल 2021 को वाराणसी की सिविल जज कोर्ट ने परिसर का सर्वे के लिए ASI को आदेश दिया था। इस आदेश के खिलाफ ख़िलाफ़ सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड और मुस्लिम पक्ष इलाहाबाद हाईकोर्ट चला गया। सितम्बर 2021 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एएसआई सर्वे पर रोक लगा दी थी और यह मामला हाईकोर्ट में चल रहा है।