A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी के सभी जिलों में अगले पांच दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया है अलर्ट

यूपी के सभी जिलों में अगले पांच दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया है अलर्ट

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में अगले पांच दिनों तक भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों से अपील भी की है।

heavy rain alert in up- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO यूपी में भारी बारिश का अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश: राज्य के लगभग सभी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने यूपी में अगले पांच दिनों तक अनेक हिस्सों में भारी से भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश की वजह से हुए हादसों में तीन लोगों की मौत हो गई है। मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक  15 जुलाई तक उत्तर प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्सों में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

24 घंटों में इन इलाकों में हुई बारिश

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों में अनेक जगहों पर वर्षा हुई। कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश भी हुई। इस दौरान सहारनपुर जिले के बेहट में सबसे ज्यादा 21 सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा सहारनपुर में 12 सेंटीमीटर, सहारनपुर जिले के ही नकुड़ क्षेत्र में 11, मुजफ्फरनगर के जानसठ में नौ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर के ही रामपुर मनिहारान और बाराबंकी के एल्गिन ब्रिज में सात-सात, बरेली, बागपत के बड़ौत और अलीगढ़ के अतरौली में पांच-पांच सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई।

गृह विभाग प्रमुख ने की बैठक, दिए निर्देश

अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में अनेक स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों में ज्यादातर जगहों पर वर्षा होने की संभावना है। इस बीच, गृह विभाग के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने अधिकारियों के साथ बैठक में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में किसी भी अप्रिय घटना को घटित होने के पूर्व ही जरूरी बंदोबस्त सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि जहां से भी पी ए सी एवं एस डी आर एफ की मांग हो रही हो वहां उन्हें तत्काल भेजा जाए।

प्रमुख सचिव ने कहा कि बाढ़ की आशंका वाले क्षेत्रों में संबंधित जिलाधिकारी निरन्तर निरीक्षण करें ताकि कोई भी अप्रिय घटना घटित ना हो। बैठक में निर्देश दिये गये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से बच्चों महिलाओं और बुजुर्ग व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर निकालें और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाय। 

इनपुट-पीटीआई