A
Hindi News उत्तर प्रदेश IMD Alert-यूपी में चलेगी हीटवेव, कहीं-कहीं होगी छिटपुट बारिश, जानें हीटस्ट्रोक से बचकर रहने के उपाय

IMD Alert-यूपी में चलेगी हीटवेव, कहीं-कहीं होगी छिटपुट बारिश, जानें हीटस्ट्रोक से बचकर रहने के उपाय

यूपी के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम विभाग ने यूपी के 18 जिलों के लिए हीटवेव को लेकर येली अलर्ट जारी किया है। कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है। जानिए हीटस्ट्रोक से कैसे बचें-

imd alert for up- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मौसम विभाग ने यूपी के लिए अलर्ट किया जारी

IMD Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 48 घंटों (रविवार और सोमवार) के लिए उत्तर प्रदेश के 18 जिलों के लिए हीटवेव के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि इन जगहों पर दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा। मंगलवार की शाम से पांच दिनों तक पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में छिटपुट बारिश होगी। जिन जिलों में हीटवेव चलेगी वे जिले हैं- बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर। इन जिलों के आसपास के इलाकों में भी लू की स्थिति बनी रहेगी। 

वहीं, गंगातट पर बसे वाराणसी में रविवार को चिलचिलाती गर्मी देखी गई क्योंकि यहां का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भीषण गर्मी से बचने के लिए लोगों को हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी है।

हीटस्ट्रोक से बचने के लिए करें ये उपाय-

 वाराणसी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, संदीप चौधरी ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा,

"बहुत सारा पानी पिएं, घर से बाहर निकलते समय उचित पौष्टिक भोजन करें।

अपने हाथों को पूरी आस्तीन से और चेहरे को स्कार्फ से ढकना सुनिश्चित करें।

हाइड्रेटेड रहें क्योंकि जितना हो सके। वातित पेय के बजाय नींबू पानी, छाछ या 'शिकंजी' (मसालेदार नींबू पानी) पिएं।

इन दिनों जब भी आप घर से बाहर जा रहे हों तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें, साथ ही धूप में जाते समय अपने सिर को ढक कर रखें।

कोशिश करें कि ज्यादा देर तक धूप में न रहें क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। साथ ही, इससे हीट स्ट्रोक और चक्कर आने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

शरीर में पानी की कमी से पसीना आना बंद हो जाता है और शरीर में सोडियम, पोटैशियम आदि की कमी हो जाती है, जिसका असर हमारे दिमाग और दिल पर पड़ता है।

मधुकर रेनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट फिजिशियन और एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डॉ शरवरी दाभाडे दुआ ने कहा, "हमारे शरीर में पसीने के रूप में गर्मी के अपव्यय के माध्यम से तापमान को बनाए रखने की क्षमता है। हालांकि, अत्यधिक गर्मी और उमस इस अनुकूलन को प्रभावित करती है, जिससे हीट स्ट्रोक होता है।"

डॉ. दुआ ने आगे कहा "कुछ पूर्व-मौजूदा स्थितियां जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय की विफलता, मोटापा, मधुमेह और गुर्दे की बीमारी से हीट स्ट्रोक का अधिक खतरा हो सकता है।

बच्चे और बूढ़े लोग अधिक प्रभावित होते हैं।

ऐसे मामलों में, सोडियम और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पर्याप्त जलयोजन शरीर के तापमान को ठंडा करने के लिए उचित एयर कंडीशनिंग की सलाह दी जाती है।

गंभीर होने से पहले मामूली लक्षणों पर नजर रखने की जरूरत है।

बेहोशी, सीने में दर्द, पेशाब में कमी और गंभीर थकान के मामले में तत्काल अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी जाती है। "

लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) अस्पताल के निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने कहा, "इन दिनों तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच रहा है और जब तापमान 40 डिग्री के पार या उसके आसपास होता है, तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है। शरीर जिसे निर्जलीकरण कहा जाता है। यह महत्वपूर्ण है कि हम अधिक से अधिक तरल पदार्थ लें, जैसे नारियल पानी, जूस, लस्सी, और अधिक पानी आदि।"