A
Hindi News उत्तर प्रदेश इरफानिया मदरसा प्रमुख ने की 'मन की बात' की तारीफ, बोले-यह सभी जाति और धर्मों को जोड़ता है

इरफानिया मदरसा प्रमुख ने की 'मन की बात' की तारीफ, बोले-यह सभी जाति और धर्मों को जोड़ता है

प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात की देश-विदेश हर जगह सराहना हो रही है। इस बीच इरफानिया मदरसा के प्रमुख ने कहा कि यह कार्यक्रम हर जाति के, हर धर्म के लोगों को जोड़ता है।

PM Modi program man ki baat- India TV Hindi Image Source : ANI पीएम मोदी के कार्यक्रम मन की बात की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' की सराहना करते हुए इरफानिया मदरसा के प्रबंधक इश्तियाज अहमद ने सोमवार को कहा कि यह कार्यक्रम सभी जातियों और धर्मों के लोगों को जोड़ता है, जिससे उन्हें लगता है कि वे सभी सीधे उनसे बात कर रहे हैं। पीएम मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 100वें एपिसोड ने रविवार को अपना 100वां एपिसोड पूरा किया जिसे इरफानिया मदरसा के छात्रों और शिक्षकों ने एक साथ सुना।

पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए इश्तियाज ने कहा, 'पीएम मोदी का यह कार्यक्रम सभी जातियों और धर्मों के लोगों को जोड़ता है। हमने कार्यक्रम को एक कार्यक्रम के रूप में मनाया और रविवार को इसे एक साथ सुना।' इश्तियाज ने कहा कि उन्होंने अपने धर्मगुरुओं के साथ मन की बात का 100वां एपिसोड सुना और यह एक महत्वपूर्ण घटना है क्योंकि आज पूरा देश इस कार्यक्रम से जुड़ा हुआ है।

ऐसा लगता है जैसे पीएम सीधे लोगों से बात कर रहे हैं

"हमने अपने धर्मगुरुओं के साथ 'मन की बात' का 100वां एपिसोड सुना। यह कार्यक्रम पूरे देश को जोड़ता है। 'मन की बात' के 100वें एपिसोड से हमें बहुत कुछ जानने और समझने को मिला। पीएम का संदेश पहुंच रहा है।" यहां तक ​​कि समाज के निचले तबके तक भी। उनके कार्यक्रम को सुनकर हमें ऐसा लगता है कि हम उनसे सीधे बात कर रहे हैं।"

उन्होंने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान पर भी प्रकाश डाला और कहा कि पूरी दुनिया इससे जुड़ रही है और उनके जीवन में बेटी होने के महत्व को समझना उनके अभियान के माध्यम से सामने आता है। उन्होंने कहा, "'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान हमें अपने जीवन में बेटी के महत्व का एहसास कराता है और आज पूरी दुनिया इस अभियान से जुड़ी हुई है।"

दुनिया भर में हो रही मन की बात की सराहना

'मन की बात' प्रसारित करने के लिए रेडियो के उपयोग पर आगे बोलते हुए इश्तियाज ने कहा कि पीएम मोदी ने रेडियो के साथ एक ऐसा प्रयोग किया है जिससे दुनिया भर के लोग जुड़े हैं। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ने रेडियो के साथ एक प्रयोग किया है, जिसने दुनिया भर के लोगों को जोड़ा है। 'इरफानिया मदरसा' में पढ़ने वाले छात्रों ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ भी कार्यक्रम और इसके माध्यम से हमें मिलने वाली जानकारी की सराहना की है।"

3 अक्टूबर को शुरू हुआ था कार्यक्रम-मन की बात

बता दें कि 3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ यह कार्यक्रम महिलाओं, युवाओं और किसानों जैसे कई सामाजिक समूहों को संबोधित करते हुए सरकार के नागरिक-पहुंच कार्यक्रम का एक प्रमुख स्तंभ बन गया है और इसने सामुदायिक कार्रवाई को बढ़ावा दिया है। लोगों के जीवन पर मन की बात के प्रभाव के संबंध में एक अध्ययन किया गया। अध्ययन से पता चला है कि 100 करोड़ से अधिक लोग कम से कम एक बार मन की बात से जुड़े हैं, यह सीधे लोगों से बात करता है। जमीनी स्तर के परिवर्तनकर्ताओं और लोगों की उपलब्धियों का जश्न मनाता है और लोगों को सकारात्मक कार्यों के प्रति प्रभावित करता है।
कार्यक्रम का दूरदर्शन द्वारा देश भर के राजभवनों में सीधा प्रसारण किया गया।