A
Hindi News उत्तर प्रदेश काशी विश्वनाथ मंदिर में पैसा लेकर करा रहे थे दर्शन, पुलिस ने दो लोगों को पकड़ा, FIR दर्ज

काशी विश्वनाथ मंदिर में पैसा लेकर करा रहे थे दर्शन, पुलिस ने दो लोगों को पकड़ा, FIR दर्ज

औचक निरीक्षण के दौरान काशी विश्वनाथ धाम के गेट नंबर 4 पर प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड रोहित, स्पर्श दर्शन के नाम पर पैसा लेता हुआ पाया गया।

काशी विश्वनाथ मंदिर,...- India TV Hindi Image Source : अश्विनी त्रिपाठी, इंडिया टीवी काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी

वाराणसी। काशी विश्वनाथ मंदिर में पैसे लेकर स्पर्श दर्शन कराने का मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को रंगे हाथों गिरफ्तार कर दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।दरअसल, इस मंदिर में जैसे-जैसे दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है, वैसे मंदिर की व्यवस्थाओं को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है। व्यवस्था को सुधारने के लिए ही समय-समय पर मंदिर के अधिकारियों और पुलिस द्वारा औचक निरीक्षण किया जाता है। मंगलवार को भी मुख्य कार्यपालक अधिकारी के निर्देश पर डिप्टी कलेक्टर और पुलिस टीम द्वारा  औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान मंदिर का सिक्योरिटी गार्ड और सुलभ कंपनी के सेवादार को पैसा लेकर स्पर्श दर्शन कराते हुए पकड़ा गए। इन लोगों के खिलाफ चौक थाने में एफआईआर दर्ज कराया गया है। 

मंगलवार शाम औचक निरीक्षण के दौरान दोनों पकड़े गए

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि शाम के समय औचक निरीक्षण के दौरान काशी विश्वनाथ धाम के गेट नंबर 4 पर प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड  रोहित, स्पर्श दर्शन के नाम पर पैसा लेता हुआ पाया गया। जांच करने पर पता चला कि इसमें सुलभ कंपनी का एक निशुल्क सेवादार अभिषेक भी उसके साथ संलिप्त था। दोनों आउट सोर्सिंग कर्मचारियों के विरुद्ध मंदिर प्रशासन की तरफ से मंदिर के कामों में बाधा पहुंचाने तथा दर्शनार्थियों से पैसा लेने के कारण सुसंगत धाराओं में एफआईआर चौक थाने में दर्ज कराई गई है।

पैसे लेकर दर्शन कराने की सूचना मिलने पर हुई कार्रवाई

काशी विश्वनाथ मंदिर में स्पर्श दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की तादाद काफी बढ़ गई है। इस भीड़ का फायदा उठाकर ये लोग पैसे लेकर श्रद्धालुओं को स्पर्श दर्शन कराते थे। मंदिर प्रशासन को ऐसी सूचना मिल रही थी कि कुछ लोग इन गतिविधियों में शामिल हैं जहां पैसे लेकर मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश और स्पर्श दर्शन कराया जा रहा है। इसके बाद प्रशासन की ओर से किए गए औचक निरीक्षण में दो लोगों को रंगे हाथों पकड़ लिया गया।