A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी की 80 सीटों पर 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव, बोले योगी-'अबकी बार, NDA 400 पार'

यूपी की 80 सीटों पर 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव, बोले योगी-'अबकी बार, NDA 400 पार'

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो चुका है। यूपी में 80 सीटों के लिए सात चरण में चुनाव होंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने दावा किया कि अबकी बार, एनडीए 400 पार।

up cm yogi adityanath- India TV Hindi Image Source : ANI चुनाव की तारीखों के ऐलान पर बोले सीएम योगी आदित्यनाथ

जैसे ही चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा की, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी देश भर के मतदाताओं से अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की है। एक्स पर एक पोस्ट में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में आज से 'महापर्व' आम चुनाव शुरू होने पर सभी मतदाताओं को हार्दिक शुभकामनाएं। आज, जनता हमारे आदरणीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्पों के साथ एकजुट होकर खड़ी है। देश भर के लोगों के दिल और दिमाग में #PirEkBaarModiSarkar की भावना गूंज रही है।''

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता के आशीर्वाद से 'अबकी बार, एनडीए 400 पार' का संकल्प अवश्य पूरा होगा। सीएम ने कहा, "अपना वोट डालकर लोकतंत्र के इस 'महायज्ञ' में अपनी आहुति डालें और इसे सफल बनाएं। भारत माता की जय!"

यूपी की 80 सीटों पर सात चरणों में होंगे चुनाव

गौरतलब है कि देशभर में जहां 543 सीटों के लिए 7 चरणों में आम चुनाव कराए जाएंगे, वहीं उत्तर प्रदेश की 80 सीटों के लिए भी सभी 7 चरणों में वोटिंग होगी। नामांकन का पहला चरण 27 मार्च को शुरू होगा, मतदान 19 अप्रैल को होगा। इस बीच, नामांकन का अंतिम चरण 14 मई को होगा, जिसके बाद 1 जून को मतदान होगा। नतीजे 4 जून को घोषित होने की उम्मीद है। देश भर में 543 लोकसभा क्षेत्रों के लिए लगभग 97 करोड़ मतदाता मतदान करने के पात्र होंगे। तारीखों की घोषणा के साथ ही नैतिक आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो जाती है।

(इनपुुट-एएनआई)