A
Hindi News उत्तर प्रदेश अखिलेश ने बताया गमछा पहनने का कारण, कहा- मोहन यादव को न बता देना

अखिलेश ने बताया गमछा पहनने का कारण, कहा- मोहन यादव को न बता देना

लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज हो चुका है और सभी दलों की निगाहें 80 सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश पर है। इस चुनाव में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव का गमछा चर्चा का विषय है। अब अखिलेश ने खुद इस बारे में बड़ा खुलासा किया है।

अखिलेश के गमछे का राज।- India TV Hindi Image Source : PTI अखिलेश के गमछे का राज।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को कन्नौज लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। बता दें कि इस सीट पर पहले मुलायम परिवार के ही तेज प्रताप यादव को टिकट मिला था। हालांकि, उनका टिकट काट दिया गया। चुनाव प्रचार के बीच अखिलेश यादव का गमछा भी काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। अब अखिलेश ने खुद ही इस गमछे को पहनने के कारण का खुलासा किया है। 

क्या है गमछे का राज?

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आयोजित तमाम रैलियों और कार्यक्रमों में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव कुर्ते, पायजामे और टोपी  के साथ रंगीन धारीदार गमछे (अंगोछे) में नजर आते है। आज अखिलेश ने इस गमछे का राज खोला और कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में वो नए लुक में दिखना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने गमछा डालना शुरू किया है। 

मोहन यादव को न बताना- अखिलेश

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बताया कि ये गमछा वाराणसी में बनता है और इसे वहां यादव लोग इस्तेमाल करते हैं। अखिलेश यादव ने हंस के कहा कि गमछे की ये बात मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को न बता देना नहीं तो वो भी इसे पहनने लगेंगे। अखिलेश ने कहा कि कॉटन का ये गमछा इलेक्शन में  बहुत काम आता है, पसीना भी पोंछ लो और हाथ भी साफ कर लो ।

यूपी में कब हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। यूपी की 80 विभिन्न सीटों पर बारी-बारी से सातों चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग के शेड्यूल के अनुसार, लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को संपन्न हो गई है। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे। 

कब होंगे लोकसभा चुनाव?

  • पहला चरण- 19 अप्रैल 
  • दूसरा चरण- 26 अप्रैल 
  • तीसरा चरण- 7 मई 
  • चौथा चरण- 13 मई
  • पाचवां चरण - 20 मई
  • छठा चरण- 25 मई
  • सातवां चरण - 1 जून
  • नतीजे- 4 जून

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: 'कन्नौज में भारत और पाकिस्तान का मैच है', सुब्रत पाठक के बयान पर डिंपल यादव का पलटवार

Lok Sabha Elections 2024: 'कन्नौज में भारत और पाकिस्तान का मैच है', सुब्रत पाठक के बयान पर डिंपल यादव का पलटवार