A
Hindi News उत्तर प्रदेश Lok Sabha Elections 2024 : समाजवादी पार्टी ने 6 सीटों के लिए प्रत्याशियों का किया ऐलान, जानिए किनको मिला टिकट

Lok Sabha Elections 2024 : समाजवादी पार्टी ने 6 सीटों के लिए प्रत्याशियों का किया ऐलान, जानिए किनको मिला टिकट

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश की 6 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। गौतम बुद्ध नगर से पार्टी ने राहुल अवाना को चुनाव मैदान में उतारा है।

अखिलेश यादव, अध्यक्ष...- India TV Hindi Image Source : PTI अखिलेश यादव, अध्यक्ष समाजवादी पार्टी

Lok Sabha Elections 2024 : समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है। पार्टी की ओर से गौतम बुद्ध नगर, संभल, बागपत, मिर्जापुर, घोसी, पीलिभीत के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। पार्टी ने गौतम बुद्ध नगर से अपने प्रत्याशी को बदल दिया है। महेंद्र नागर की जगह गौतम बुद्ध नगर से राहुल अवाना को चुनाव मैदान में उतारा है।

पांच सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार

  1. गौतम बुद्ध नगर-राहुल अवाना
  2. संभल-जियाउर्रहमान बर्क
  3. बागपत-मनोज चौधरी
  4. पीलीभीत-भगवत सरन गंगवार
  5. घोसी-राजीव राय
  6. मिर्जापुर-राजेंद्र एस बिंद

वहीं इंडिया गठबंधन की सहयोगी पार्टी ने मिर्जापुर से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। ऐसे में इस सीट पर समाजवादी पार्टी को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में सपा-कांग्रेस ने सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया है। इसके मुताबिक कांग्रेस 17 और समाजवादी पार्टी 63 सीट पर चुनाव लड़ेगी। समाजवादी पार्टी ने भदोही सीट तृणमूल कांग्रेस को दे दी है, जहां से ललितेश त्रिपाठी को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। 

इससे पहले पार्टी की ओर से जारी पांचवी सूची में डॉक्टर महेंद्र नागर को गौतमबुद्ध नगर, मनोज कुमार राजवंशी को मिश्रिख, भीम निषाद को सुल्तानपुर, जितेंद्र दोहरे को इटावा और नारायण दास अहिरवार को जालौन से उम्मीदवार घोषित किया गया था। लेकिन नई सूची में महेंद्र नागर का नाम हटा दिया गया है और उनकी जगह राहुल अवाना को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है।  सपा इसके पहले भी चार चरणों में 37 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। सपा, उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से अब तक 43 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है।