A
Hindi News उत्तर प्रदेश MOTOGP Bike Race: नोएडा में आज से दिखेगी रफ्तार, मोटोजीपी रेस का पहला दिन, जानें ट्रैक और टीमों की जानकारी

MOTOGP Bike Race: नोएडा में आज से दिखेगी रफ्तार, मोटोजीपी रेस का पहला दिन, जानें ट्रैक और टीमों की जानकारी

नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में आज से मोटोजीपी बाइक रेस की शुरुआत कर दी गई है। 22 सितंबर से 24 सितबर के बीच इस कार्यक्रम का आय़ोजन किया जाएगा, जिसके लिए 5 किमी लंबे ट्रैक को तैयार किया गया है जिसमें 13 कर्व हैं।

MOTOGP Bike Race begins today in buddha circuit noida where race track build- India TV Hindi Image Source : PTI मोटोजीपी रेस में भाग लेने वाले प्लेयर्स

MOTOGP Bike Race: मोटोजीपी बाइक रेस वीडियो गेम तो आपने कभी न कभी खेला ही होगा। इस रेस में सुपरफास्ट बाइक्स एक ट्रैक पर दौड़ रही होती हैं जिसमें दुर्घटना की संभावनाएं बहुत ज्यादा होती हैं क्योंकि बाइक की रफ्तार बहुत तेज होती है और कई बार अन्य कारण भी होते हैं। इसी मोटोजीपी रेस की शुरुआत उत्तर प्रदेश के नोएडा में हो चुकी है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत में बाइक रेस का इतिहास 118 साल पुराना है। पहले इन बाइक रेस का आयोजन हवाई पट्टियों और सड़कों पर किया जाता था, लेकिन अब बाइक रेस के लिए अलग से ट्रैक बना दिए गए हैं। बता दें कि एशिया महाद्वीप में पहली बार ऐसा हो रहा है जब मोटोजीपी बाइक रेस का आयोजन उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में किया जा रहा है। बता दें कि मोटोजीपी रेस 22-24 सितंबर तक चलेगी। इस दौरान बाइक लवर्स के लिए यह एक कमाल का अनुभव होगा। 

पहली बार हो रहा मोटोजीपी का आयोजन

भारत ही नहीं बल्कि एशिया महाद्वीप में यह पहली बार हो रहा है जब मोटोजीपी रेस का आयोजन किया जा रहा है। इस रेस के लिए बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट को पूरी तरह तैयार कर दिया गया है। यह इवेंट 22 सितंबर की सुबह 9 बजे शुरू होगा। पहले दिन 50 से 70 मिनट तक के 6 सत्र होंगे। इसमें मोटो-2 और मोटो-3 राइडर्स भाग लेंगे। राइडर्स गुरुवार को अपने टीम सदस्यों के साथ रहेंगे। बता दें कि बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में बना बाइक ट्रैक 5.1 किमी लंबा है जिसमें कुल 13 कर्व हैं। 

तीन तरह की रेस का होगा आयोजन

बता दें कि नोएडा में आयोजित हो रहे मोटोजीपी रेस में तीन तरह की रेस का आयोजन किया जाएगा। इसमें मोटोजीपी के लिए 118.97 किमी, मोटो के लिए 2 के लिए 94.18 किमी और मोटो 3 के लिए 84.27 किमी दूरी तय की गई है। वहीं इस रेस में 41 टीमों के 82 राइडर्स भाग लेंगे। जिसमें मोटोजीपी के लिए 11 टीमों से 22 राइडर्स, मोटो 2 के लिए 16 टीमों से 30 राइडर्स और मोटो 3 के लिए 14 टीमों से 30 राइडर्स भाग लेंगे। इस रेस का समापन 24 सितंबर के दिन होगा। इस दिन तीनों वर्गों के फाइनल मुकाबले होंगे।