A
Hindi News उत्तर प्रदेश अयोध्या में मिठास बढ़ाएगा मुजफ्फरनगर का 121 क्विंटल गुड़, बर्फी के रूप में किया गया तैयार- VIDEO

अयोध्या में मिठास बढ़ाएगा मुजफ्फरनगर का 121 क्विंटल गुड़, बर्फी के रूप में किया गया तैयार- VIDEO

श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा के समारोह में मुजफ्फरनगर का गुड़ अपना मिठास फैलाएगा। समारोह के लिए 121 कुंतल गन्ने से बनाया गया शुद्ध गुड़ प्रसाद के रूप में अयोध्या भेजा रहा है।

प्राण प्रतिष्ठा के लिए गुड़ भेजा जा रहा है।- India TV Hindi प्राण प्रतिष्ठा के लिए गुड़ भेजा जा रहा है।

अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रही श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा के समारोह में यूपी के मुजफ्फरनगर का गुड़ पूरी राम नगरी में अपनी खुशबू और मिठास फैलाएगा। मुजफ्फरनगर का गुड़ श्रीराम के भक्तों के बीच पौराणिक प्रसाद का एहसास कराएगा। मुजफ्फरनगर के प्रबुद्ध समाजसेवी सत्यप्रकाश रेशु 22 जनवरी को होने वाले रामलाल प्रतिष्ठा समारोह के लिए 121 क्विंटल गन्ने से बनाया गया शुद्ध गुड़ प्रसाद के रूप में अयोध्या भेज रहे हैं।

गन्ने का शुद्ध गुड़ तैयार किया गया 

सत्यप्रकाश रेशु ने बताया कि मुजफ्फरनगर जनपद को गन्ने की मिठास से जाना जाता है। जनपद की गुड़ मंडी एशिया में नंबर-1 पर है। मुजफ्फरनगर में बनाया गया गुड़ विदेशों तक निर्यात किया जाता है। उन्होंने कहा कि हमारे वैदिक सनातन धर्म में गुड़ को विशेष शुद्ध प्रसाद भी माना जाता है। पौराणिक समय में गुड़ को ही प्रसाद के रूप देवी-देवताओं को भोग लगाया जाता था, इसलिए हमने अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम के होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए खुद अपने हाथों से गन्ने का शुद्ध गुड़ तैयार किया है। 

10 क्विंटल गुड़ किया गया रवाना 

उन्होंने बताया कि 10 क्विंटल गुड़ हमने मंगलवार सुबह अयोध्या के लिए रवाना किया है। बाकी 111 कुंतल गुड़ 18 जनवरी गुरुवार सुबह गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। ये गुड़ राम जन्मभूमि, कारसेवक पुरम, वैदई भवन, हनुमान गढ़ी और अन्य स्थानों पर पूजन और प्रसाद के रूप में प्रयोग किया जाएगा। गुड़ को 8 ग्राम बर्फी के रूप में दूर-दराज से आने वाले श्रीराम भक्तों को प्रसाद के रूप में दिया जाएगा। हमने पुलिस और यातयात व्यवस्था के लिए लगभग 30 लाख रुपये की ट्रॉली मतलब पुलिस बैरिकेडर, रोड बैरिकेडर, अपोलो पाइप से स्पॉन्सर कराकर अयोध्या भेज रहे हैं, जिससे वंहा पर किसी भी तरह की कोई यातायात दुविधा उत्पन्न न हो। 
- योगेश त्यागी की रिपोर्ट