A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी के एक और जिले का बदलेगा नाम, लगी मुहर

यूपी के एक और जिले का बदलेगा नाम, लगी मुहर

उत्तर प्रदेश की फिरोजाबाद नगर निगम की कार्य समिति की बैठक में जिले का नाम बदलने को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया गया। वहीं इस प्रस्ताव पर सभी लोगों की सर्वसम्मति से मुहर भी लगाई जा चुकी है। इस शासन को भेजा गया है।

फिरोजाबाद का नाम बदलने को लेकर लगी मुहर।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV फिरोजाबाद का नाम बदलने को लेकर लगी मुहर।

फिरोजाबाद: यूपी में जल्द ही एक और जिले का नाम बदल जाएगा। इसको लेकर कागजी कार्रवाई तेज हो गई है। दरअसल, फिरोजाबाद नगर निगम की कार्य समिति बैठक में फिरोजाबाद का नाम बदलने को लेकर मुहर लग गई है। बैठक के दौरान 16 प्रस्ताव पास किए गए। इसमें मुख्य रूप से फिरोजाबाद का नाम बदल कर चंद्र नगर रखने का प्रस्ताव लाया गया था, जिसे कार्य समिति की बैठक में पास कर दिया गया है। इससे पहले ब्लॉक स्तर पर जिले का नाम बदलने को लेकर प्रस्ताव भी पास हो चुका है। बताया जाता है कि फिरोजाबाद का नाम राजा चंद्रसेन के नाम पर रखा जा रहा है। इससे पहले अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव भी पारित हुआ था।

पहले चंद्रनगर ही था नाम

इस दौरान मेयर कामिनी राठौर ने बताया कि कार्यकारिणी की मीटिंग थी, जिसमें सभी कार्यकारिणी सदस्य और नगर निगम के अधिकारी गण मौजूद थे। इस बैठक में सभी की सर्वसम्मति से फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर के तौर पर प्रस्तावित किया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर ही थी, जिसे अब हम दोबारा फिरोजाबाद से बदलकर चंद्रनगर रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव निगम से तो पास हो गया है। अब इसे शासन को भेजा जाएगा। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही हमारे फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर के नाम से जाना जाएगा। बता दें कि मुगल शासन में फिरोज शाह ने चंद्रनगर का नाम बदलकर फिरोजाबाद कर दिया था। अब दोबारा इसे चंद्रनगर रखा जा रहा है।

पहले भी बदले जा चुके हैं नाम

यहां बता दें कि इससे पहले भी उत्तर प्रदेश में कई जगहों के नाम बदले जा चुके हैं। यूपी में योगी सरकार आने के बाद फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया गया, इलाहाबाद का नाम प्रयागराज रख दिया गया, मुगलसराय स्टेशन को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, झांसी स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन, वाराणसी के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस स्टेशन और इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन रखा जा चुका है। वहीं प्रतापगढ़ जंक्शन को मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू स्टेशन को मां चंद्रिका देवी धाम अंतू और बिशनाथगंज स्टेशन को शनिदेव धाम बिशनाथगंज स्टेशन नाम दे दिया गया।  

(फिरोजाबाद से लवकुश शर्मा की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें- 

 

लखनऊ में 'न्यूयॉर्क सिटी' पर चला बुलडोजर, ओपन एयर रेस्टोरेंट भी आया चपेट में

कासगंज में गैंगस्टर शाहिद की करोड़ों की संपत्ति कुर्क, ढोल नगाड़े बजाकर की पुलिस ने की मुनादी