A
Hindi News उत्तर प्रदेश राधा रानी के दर्शन करने पहुंचे 2 श्रद्धालुओं की मौत की खबर फर्जी, पुलिस ने दी पूरी जानकारी

राधा रानी के दर्शन करने पहुंचे 2 श्रद्धालुओं की मौत की खबर फर्जी, पुलिस ने दी पूरी जानकारी

राधा जन्मोत्सव के अवसर पर भारी संख्या में श्रद्धालु मथुरा में स्थित बरसाना मंदिर पहुंच रहे हैं। यह मंदिर राधारानी का है। यहां दर्शन करने आए 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। सोशल मीडिया पर इस तरह के पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं। लेकिन अब मथुरा पुलिस ने बयान जारी किया है।

radha ashtami 2 devotees died due to suffocation in barsana during visit in radha rani temple- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO बरसाना में स्थित राधारानी का मंदिर

Radha Ashtami: 23 सितंबर को धूमधाम से राधा अष्टमी (राधा जन्मोत्सव) का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दौरान मथुरा के बरसाने में स्थित राधा रानी के मंदिर में भारी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। इस बीच दर्शन करने पहुंचे दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। मृतक महिला की पहचान राजमणि के रूप में हुई है जिनकी आयु 60 वर्ष है। राजमणि अपने परिवार के साथ बरसाना में राधारानी के दर्शन करने पहुंची थीं। यहां सुबह चार बजे वह अभिषेक व दर्शन करने के लिए सीढ़ियों से चढ़कर मंदिर जा रही थीं। इस दौरान वहां काफी भीड़ थी। सोशल मीडिया पर इस तरह के पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं, जिसमें मौत की वजह दम घुटने को बताया जा रहा है। ये भी कहा जा रहा है कि दोनों श्रद्धालुओं की मौत मंदिर परिसर या मंदिर के आसपास हुई है।

बरसाने में तबियत बिगड़ने से दो श्रद्धालुओं की मौत

परिजनों और पुलिस ने आनन-फानन में बेहोश महिला को अस्पताल में भर्ती कराया। यहां डॉक्टरों ने महिला को मृत घोषित कर दिया। उधर सुदामा चौक पर एक अन्य बुजुर्ग भीड़ में बेहोश हो गए। जब बुजुर्ग को अस्पताल ले जाया गया तो उन्हें डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। बता दें कि मृतक की पहचान अबतक नहीं हो सकी है। सीएचसी के प्रभारी डॉक्टर मनोज वशिष्ठ ने बताया कि दोनों ही श्रद्धालुओं को यहां अस्पताल में मृत लाया गया था। बुजुर्ग की मौत पर पुलिस ने बताया कि बुजुर्ग जब चबूतरे पर बैठे हुए थे, तब तबियत बिगड़ने के कारण उनकी मौत हो गई। हालांकि सोशल मीडिया व कई प्लैटफॉर्म्स पर यह प्रसारित किया जा रहा था कि दम घुटने से दोनों श्रद्धालुओं की मौत हुई है। लेकिन मथुरा पुलिस ने पुष्टि की कि दोनों श्रद्धालुओं की मौत मंदिर परिसर या मंदिर क्षेत्र में नहीं हुई है। साथ ही दोनों श्रद्धालुओं की मौत तबियत खराब होने के कारण हुई है। 

Image Source : India Tvमथुरा पुलिस द्वारा मिली जानकारी

पहाड़ी पर बसा है राधा रानी का मंदिर

राधा जन्मोत्सव के इस त्योहार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के 15 दिनों बाद मनाया जाता है। इस दौरान बरसाने में स्थित राधा रानी के महल या मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं। बता दें कि राधा रानी का विशाल मंदिर मथुरा के बरसाने में स्थित है जो कि पहाड़ों के बीच में बनाया गया है। यह मंदिर पहाड़ी पर 250 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है, जहां पहुंचने के लिए सीढ़िया चढ़नी पड़ती है। इस खास अवसर पर बरसाने में भारी संख्या में लोग पहुंचते हैं। ऐसे में दो लोगों की मौत को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह के अफवाह फैलाए जा रहे हैं।