A
Hindi News उत्तर प्रदेश रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई संपन्न, अब आज अयोध्या में और क्या होगा? जानिए यहां

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई संपन्न, अब आज अयोध्या में और क्या होगा? जानिए यहां

अयोध्या में लगभग 500 वर्षों के बाद रामलला की वापसी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की है। अब मंगलवार से आम लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे।

Ayodhya, Ram Mandir - India TV Hindi Image Source : INDIA TV राम की पैड़ी पर जारी हैं दीपोत्सव की तैयारी

अयोध्या: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विधिविधान से रामलला को नवनिर्मित मंदिर में विराजित किया। पूरे अयोध्या में खुशियां मनाई जा रही हैं। प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस कार्यक्रम में आए लोगों ने रामलला के दर्शन किए। अब मंगलवार 23 जनवरी से आम भक्त अपने रामलला के दर्शन कर सकेंगे। 

राम की पैड़ी पर मनाया जाएगा दीपोत्सव

वहीं अब प्राण प्रतिष्ठा के बाद सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी पर दीप जलाकर रामलला के स्वागत किया जाएगा। जानकारी के अनुसार, राम की पैड़ी पर एक लाख से ज्यादा दीपक जलाए जाएंगे। इसके साथ ही पूरे अयोध्या नागे में 10 लाख से ज्यादा दीये जलाए जाएंगे। राम की पैड़ी पर इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

लेजर लाइट शो का भी होगा आयोजन

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को अपने अयोध्या दौरे के दौरान कहा अपील करते हुए कहा था कि आप सभी लोग जहां भी हैं, मेरी विनती है कि इस दिन अपने घरों में श्रीराम ज्योति जरूर जलाएं और अपने घरों को दीये की रोशनी से जगमग कर दें। इसी क्रम में सरयू नदी के किनारे दीपक जलाए जाएंगे और लेजर लाइट शो भी किया जाएगा। इसके साथ ही अयोध्या में कई स्थानों पर भजन-कीर्तन के भी आयोजन किए गए हैं। 

Image Source : ptiसरयू नदी के किनारे लेजर लाइट शो

वहीं इससे पहले छोटी दीपावली पर भी अयोध्या में 22 लाक से ज्यादा दीये जलाये गए थे इसके साथ ही राम मंदिर के अंदर 50 हजार दिए प्रज्वलित किए गए थे। इस दौरान गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना था। इस कार्यक्रम ने अपना ही पिछले साल बनाया रिकॉर्ड तोड़ा था। साल 2022 के दीपोत्सव कार्यक्रम में 15 लाख दीए जलाए गए थे।