A
Hindi News उत्तर प्रदेश भीषण गर्मी के कारण यूपी में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां, जानें अब कब खुलेंगे स्कूल, शिक्षकों को मिला ये आदेश

भीषण गर्मी के कारण यूपी में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां, जानें अब कब खुलेंगे स्कूल, शिक्षकों को मिला ये आदेश

उत्तर प्रदेश में गर्मियों की छुट्टियों को और बढ़ा दिया गया है। राज्य में भीषण गर्मी के मद्देनजर स्कूलों की छुट्टियों को 2 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। 3 जुलाई को राज्य में सभी स्कूल खुल जाएंगे।

School holidays increased in UP due to severe heat know when schools will open now teachers got this- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO यूपी में बढ़ गई गर्मी की छुट्टी

UP Summer Vacation Extended: यूपी में स्कूलों की गर्मी की छुट्टी जारी है। इस बीच राज्य बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा गर्मियों की छुट्टियों को और बढ़ा दिया गया है। पहले समर वेकेशन की अवधि 26 जून 2023 थी। लेकिन अब इसे 6 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया है। ऐसे में राज्य में अब सरकारी स्कूलों की छुट्टियां 2 जुलाई तक जारी रहेगी और 3 जुलाई को स्कूल खोले जाएंगे। सूचना के मुताबिक उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन आने वाले मान्यता प्राप्त विद्यालयों में गर्मियों के छुट्टी की अवधि को पहले 26 जून तक बढ़ाया गया था जो कि पहले 20 मई से 15 जून 2023 तक थी। 

3 जुलाई को यूपी में खुलेंगे सभी स्कूल

शिक्षा निदेशक (बेसिक) से मिली सूचना के मुताबिक इन विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश को अब 2 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है और 3 जुलाई 2023 को राज्य में स्कूल खुल जाएंगे। राज्य में सरकारी स्कूलों के लिए यह फैसाल भीषण गर्मी को देखते हुए लिया गया है। गौरतलब है कि पिछले 1 महीने से राज्य में सभी स्कूल बंद हैं। ऐसे में 2 जुलाई को स्कूल खुलने से पहले स्कूलों को निर्देश जारी किया गया है कि स्कूल खुलने से पहले पर्याप्त साफ-सफाी और शौचालय व्यवस्था को सुधार लिया जाए। साथ ही स्कूलों को एक साथ खोलने और पानी की उचित व्यवस्था का भी आदेश दिया गया है। 

भीषण गर्मी के कारण लिया गया फैसला

मान्यता प्राप्त सरकारी स्कूलों में स्वच्छता संबंधित फैसेल लेने के लिए विद्यालय प्रबंधन समिति अधिकृति होगी। स्कूल खुलने से पहले शिक्षक अपनी सभी औपचारिकताएं पूरी कर लें। खासकर स्कूल खुलने पर दोपहर का भोजना, पाठ्यपुस्तकों का वितरण, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर संबंधित अन्य कार्यों को पूरा कर लें। उत्तर प्रदेश के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय अब 3 जुलाई को फिर से खुलेंगे। बता दें कि रविवार को इ बाबत बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा एक अधिसूचना जारी कर सूचित किया गया है।