A
Hindi News उत्तर प्रदेश UP: लखीमपुर खीरी में एक ही स्कूल की 38 छात्राएं निकलीं कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

UP: लखीमपुर खीरी में एक ही स्कूल की 38 छात्राएं निकलीं कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

सीएमओ ने कहा कि दो छात्राओं को छोड़कर सभी की हालत ठीक है। उन्होंने कहा कि कोविड पॉजिटिव पाए गए लोगों को स्कूल परिसर में एक अलग विंग में रखा गया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के मितौली प्रखंड के कस्तूरबा आवासीय स्कूल की 38 छात्राओं में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। एक जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। लखीमपुर खीरी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) संतोष गुप्ता ने बताया कि रविवार को एक-एक स्टाफ सदस्य भी कोविड पॉजिटिव पाया गया।

यह इस साल राज्य के एक जिले में एक दिन में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। लखीमपुर खीरी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिन्होंने कस्तूरबा स्कूल में एक मेडिकल टीम भेजी, ने कहा कि स्कूल के सभी कॉन्टैक्ट में आए 92 मामलों के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए थे। इनमें 38 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जानें, ट्रेन चलाते समय लोको पायलट को कैसे पता चलता है सही रास्ता, कैसे चुनते हैं ट्रैक?

सात दिन के क्वारंटीन की सलाह

सीएमओ ने कहा, "सभी छात्राओं और कर्मचारियों को कैंपस में सात दिन के क्वारंटीन की सलाह दी गई और दवा किट प्रदान की गई है। दो छात्राओं को छोड़कर सभी की हालत ठीक है।" उन्होंने कहा कि कोविड पॉजिटिव पाए गए लोगों को स्कूल परिसर में एक अलग विंग में रखा गया है। मोतीपुर में एक मदर एंड चाइल्ड विंग को परिसर में छात्रों और कर्मचारियों के बीच किसी भी चिकित्सा आवश्यकता के लिए 20 बेड तैयार रखने को कहा गया है।

जिले में संक्रमितों की संख्या 41

गुप्ता ने कहा, "मैंने छात्राओं से बात की और उन्हें हर तरह की मदद का आश्वासन दिया। हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं।" उन्होंने कहा कि किसी भी आपात स्थिति के लिए कस्तूरबा स्कूल में एक एम्बुलेंस भी तैनात की गई है। इसके साथ ही जिले में 23 मार्च से सक्रिय कोविड मामलों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है।

23 मार्च को मितौली प्रखंड के कस्तूरबा आवासीय विद्यालय की एक छात्रा का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया था। फिर पिछले कुछ दिनों में बेहजम ब्लॉक के एक बुजुर्ग और मितौली ब्लॉक के एक अन्य व्यक्ति को भी पॉजिटिव पाया गया।

Atique Ahmed का साबरमती टू प्रयागराज सफर जारी, शिवपुरी पहुंचा माफिया का काफिला। LIVE

कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन

इस बीच, लखीमपुर खीरी के जिला मजिस्ट्रेट महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि मेडिकल किट, स्वच्छता आदि प्रदान करने सहित सभी एहतियाती उपाय सुनिश्चित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने लोगों से कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का अनुरोध किया।