A
Hindi News उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश: इटावा में इतने लाख की शराब जब्त, बिहार ले जाने की थी प्लानिंग

उत्तर प्रदेश: इटावा में इतने लाख की शराब जब्त, बिहार ले जाने की थी प्लानिंग

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में शराब से भरे ट्रक को पकड़ा गया है। SSP संजय कुमार वर्मा ने बताया कि ट्रक को सड़े हुए लहसुन से ढका गया था, जिसे हमने कब्जे(ट्रक को) में ले लिया है।

इटावा में जब्त की गई शराब - India TV Hindi Image Source : ANI इटावा में जब्त की गई शराब

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में शराब से भरे ट्रक को पकड़ा गया है।  SSP संजय कुमार वर्मा ने बताया कि उन्हें शराब से भरे एक ट्रक की बिहार जाने की सूचना मिली थी। उन्होंने कहा कि ट्रक को सड़े हुए लहसुन से ढका गया था, जिसे हमने कब्जे(ट्रक को) में ले लिया है। उन्होंने बताया कि जब्त की गई शराब की कीमत 70 लाख रुपये है, जबकि ट्रक की कीमत 30 लाख रुपये है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक यह शराब से लदा ट्रक हरियाणा के हिसार से चला था।    

कार चोरी और शराब तस्करी पर बड़ी कार्रवाई
दिल्ली पुलिस ने कार चोरी और शराब की तस्करी पर एक बड़ी कार्रवाई में लग्जरी कारों की चोरी करने और उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में खरीदारों को बेचने में शामिल एक गिरोह का भंडाफोड़ करने के बाद चार लोगों को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि खरीदारों में से एक फरीदाबाद के सुमित अनंगपुर के नेतृत्व में एक शराब माफिया समूह था, जिसने लगभग 20 लाख रुपये की चोरी की लग्जरी कारें सिर्फ 3-4 लाख रुपये में खरीदीं और उनका इस्तेमाल एजेंसियों को चकमा देकर विदेशी शराब को बिहार ले जाने के लिए किया।

बिहार: जहरीली शराब पीने से हुई थी कई लोगों की मौत
गौरतलब है कि पिछले साल बिहार के सारण जिले में जहरीली शराब पीने से 40 लोगों की मौत हो गई थी। हाल में इसी मामले को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की एक रिपोर्ट भी आई थी। इस रिपोर्ट को लेकर नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार और विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई थी। NHRC की इस रिपोर्ट में सारण जहरीली शराब कांड के लिए प्रशासन को दोषी ठहराया गया। रिपोर्ट में एनएचआरसी के निष्कर्ष के अनुसार, जहरीली शराब के सेवन से केवल 38 लोगों की मौत की आधिकारिक पुष्टि की गई जबकि इसकी तुलना में मरने वालों की संख्या 70 से ज्यादा थी।