A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी सरकार बेरोजगारों के लिए लाई है इंटर्नशिप योजना, पढ़ाई के साथ कई हजार रुपये भी मिलेंगे

यूपी सरकार बेरोजगारों के लिए लाई है इंटर्नशिप योजना, पढ़ाई के साथ कई हजार रुपये भी मिलेंगे

यूपी इंटर्नशिप स्कीम के तहत 20 फीसदी सीटें लड़‌कियों के लिए रिजर्व रखी जाती हैं। इस योजना में युवाओं को उनके ट्रेड के हिसाब से 6 महीने से लेकर 1 साल तक की ट्रेनिंग दी जाती है।

सांकेतिक फोटो।- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE सांकेतिक फोटो।

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राज्य के युवाओं के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें से एक शानदार योजना का नाम है यूपी इंटर्नशिप स्कीम। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवा काम सीखने के साथ ही पैसे भी प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना का मकसद युवाओं को कामकाज से जोड़ना है। आइए जानते हैं कि राज्य के युवा इस स्कीम का लाभा कैसे उठा सकते हैं।

2500 रुपये भी मिलेंगे

यूपी इंटर्नशिप स्कीम के तहत युवाओं को काम सीखने के साथ ही 2500 रुपये भी देने का प्रावधान है। बता दें कि इस 2500 रुपये में से 1 हजार रुपये राज्य सरकार और 1500 रुपये केंद्र सरकार की ओर से दिए जाते हैं। योजना के तहत 20 फीसदी सीटें लड़‌कियों के लिए रिजर्व रखी जाती हैं। इस योजना में युवाओं को उनके ट्रेड के हिसाब से 6 महीने से लेकर 1 साल तक की ट्रेनिंग दी जाती है।

कौन कर सकता है आवेदन?

यूपी इंटर्नशिप स्कीम के लिए  12वीं पास के साथ ही हाई प्रोफाइल कोर्स कंप्लीट करने वाले युवा भी आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने के इच्छुक युवाओं के पास 10 और 12वीं के साथ हाई प्रोफाइल शिक्षा की मार्कशीट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र व फोटो और बैंक अकाउंट डिटेल होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन?

  • आवेदन के इच्छुक युवा सबसे पहले यूपी सरकार की रोजगार संगम वेबसाइट https://sewayojan.up.nic.in/ पर जाएं।
  • यहां आवेदक अपना  रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • इसके बाद आपको यूपी इंटर्नशिप स्कीम का ऑप्शन मिलेगा, यहां फॉर्म भर दें।
  • सभी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दें।
  • ऑनलाइन के अलावा युवा रोजगार मेले में जा कर ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।