A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी: काशी को नवरात्रि में मिलेंगी 1400 करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाएं, इस तारीख को PM मोदी का दौरा प्रस्तावित

यूपी: काशी को नवरात्रि में मिलेंगी 1400 करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाएं, इस तारीख को PM मोदी का दौरा प्रस्तावित

काशी को इस नवरात्रि के मौके पर 1450 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात मिलने वाली है। पीएम मोदी का 24 मार्च को काशी दौरा प्रस्तावित है, इस दौरान वह लगभग 200 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे।

PM Modi- India TV Hindi Image Source : FILE पीएम मोदी

वाराणसी: इस बार चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ 22 मार्च 2023 से हो रहा है। इस मौके पर काशी चमकने वाली है और उसे 1450 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात मिलने वाली है। दरअसल पीएम मोदी का 24 मार्च को काशी दौरा प्रस्तावित है। इस दौरान काशी की जनता को लगभग 25 परियोजनाओं की सौगात मिलेगी। पीएम मोदी लगभग 200 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे।

पीएम मोदी देश के पहले अर्बन ट्रांसपोर्ट रोपवे की नींव रखेंगे। लंबे समय से काशीवासियों को अर्बन ट्रांसपोर्ट रोपवे का इंतजार था। 664.49 करोड़ रुपए की लागत से बनकर अर्बन ट्रांसपोर्ट रोपवे तैयार होगा। ये रोपवे 5 स्टेशनों से होकर गुजरेगा। कैंट से गोदौलिया की दूरी महज 16 मिनट में पूरी हो सकेगी।

रोपवे से जनता को क्या फायदा?

इस रोपवे को बनाने में कुल 461 करोड़ रुपए खर्च होने की बात कही जा रही है। 10-12 फरवरी को लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में इसकी नींव रखी गई थी। रोपवे का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपके पैसों की बचत के साथ साथ ट्रैफिक की मारा-मारी से भी छुटकारा मिलेगा। 

बता दें कि कैंट से गोदौलिया तक की दूरी लगभग 5 किलोमीटर है। ऐसे में ऑटो या ई-रिक्शा के जरिए गौदालिया पहुंचने में 45 मिनट का समय लग जाता है। लेकिन रोपवे के तैयार हो जाने से इसकी दूरी घटकर 3.8 किमी हो जाएगी और समय की भी काफी बचत होगी। इस प्रोजेक्ट में तेजी आए, इस कारण यूटिलिटी शिफ्टिंग के लिए 6 विभागों को 31 करोड़ रुपये अलॉट किए गए थे। (वाराणसी से अश्विनी त्रिपाठी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें- 

लंदन में लोकतंत्र को लेकर दिए गए बयान पर घिरे राहुल गांधी, प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले- अडानी मामले पर पीएम मोदी डरे

पाकिस्तान: इस्लामाबाद जिला कोर्ट का आदेश, अगर सरेंडर करते हैं इमरान खान तो...