A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी: लखनऊ में 22 जनवरी को बंद रहेंगी मांस की दुकानें, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की वजह से फैसला

यूपी: लखनऊ में 22 जनवरी को बंद रहेंगी मांस की दुकानें, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की वजह से फैसला

राम मंदिर में मांस की दुकानें 22 जनवरी को बंद रहेंगी। गौरतलब है कि 22 जनवरी को ही राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा है। इसी वजह से ये फैसला लिया गया है। रामोत्सव को लेकर देशभर में जोश और खुशी का माहौल है।

Ram Mandir- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ में 22 जनवरी को मांस की दुकानें बंद रहेंगी। अयोध्या में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पर मीट विक्रेता संघ ने ये फैसला लिया है। लखनऊ के ऑल इंडिया जमीअतुल कुरैश के संगठन ने इस मामले में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को पत्र लिखा है। इस दौरान शराब की दुकानें भी बंद रखी जानी चाहिए। 

17 जनवरी को रामलला की प्रतिमा का नगर भ्रमण कार्यक्रम रद्द

एक खबर ये भी है कि अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले 17 जनवरी को प्रस्तावित देव विग्रह के नगर भ्रमण कार्यक्रम को मंदिर ट्रस्ट ने रद्द कर दिया है। ट्रस्ट के एक पदाधिकारी ने सोमवार को बताया कि प्रतिमा को पूरे अयोध्या नगर में घुमाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। इसके बजाय, ट्रस्ट उसी दिन (17 जनवरी) राम जन्मभूमि मंदिर परिसर के अंदर प्रतिमा के भ्रमण की व्यवस्था करेगा। 

उन्होंने बताया कि सुरक्षा एजेंसियों की सलाह पर ट्रस्ट ने सुरक्षा कारणों से इस प्रस्तावित कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। कार्यक्रम रद्द करने का निर्णय श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने काशी के आचार्यों और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक के बाद लिया। 

अयोध्या प्रशासन के मुताबिक, ट्रस्ट की बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि जब रामलला की नयी प्रतिमा को शहर में ले जाया जाएगा तो श्रद्धालु और तीर्थयात्री दर्शन के लिए उमड़ पड़ेंगे और प्रशासन के लिए भीड़ को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाएगा। (इनपुट: भाषा से भी)