A
Hindi News उत्तर प्रदेश UP: विधानसभा सत्र का आज से हुआ आगाज, विपक्ष का सदन में भारी हंगामा

UP: विधानसभा सत्र का आज से हुआ आगाज, विपक्ष का सदन में भारी हंगामा

सत्र शुरू होते ही समाजवादी पा​र्टी के सदस्यों ने सदन में भारी हंगामा खड़ा किया। खुद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सदन में सरकार विरोधी जोरदार नारे लगाए। इसी बीच माना जा रहा है कि इस बार के सत्र में बुधवार को बजट पेश हो सकता है, जिसमें में युवाओं और महिलाओं पर खास फोकस होने के आसार हैं।

उत्तर प्रदेश का बजट सेशन आज से शुरू- India TV Hindi Image Source : ANI उत्तर प्रदेश का बजट सेशन आज से शुरू

UP News:UP News: उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हुआ। सत्र शुरू होते ही समाजवादी पा​र्टी के सदस्यों ने सदन में भारी हंगामा खड़ा किया। खुद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सदन में सरकार विरोधी जोरदार नारे लगाए। इसी बीच माना जा रहा है कि इस बार के सत्र में बुधवार को बजट पेश हो सकता है, जिसमें में युवाओं और महिलाओं पर खास फोकस होने के आसार हैं। यह वर्ष 2023 में विधानमंडल का प्रथम सत्र और अठारहवीं विधान सभा का चौथा सत्र होगा। इस सत्र में राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पारित कराएगी। सरकार इस बजट सत्र में कई योजनाओं के लिए युवाओं पर फोकस कर सकती है। सरकार बजट में  युवाओं को नि:शुल्क टैबलेट, लैपटॉप का प्रावधान कर सकती है। इसके अलावा एमएसएमई उद्योगों की स्थापना के लिए युवाओं को प्रशिक्षित करने पर भी जोर हो सकता है।

यूपी सरकार के वादे झूठे, बेरोजगारी चरम पर, बोले अखिलेश यादव

इससे पहले सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव भी विधान सभा पहुंचे। उन्होंने कहा कि हम पहले से ही जातीय जनगणना का सवाल उठाते रहे हैं। मुख्यमंत्री दूसरे प्रदेश के हैं। जनता परेशान है। सरकार ने झूठे वादे किए। अखिलेश ने बेरोजगारी पर भी राज्य सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बेरोज़गारी चरम सीमा पर है। अखिलेश ने कहा कि वे बुलडोजर का क्या इस्तेमाल कर रहे हैं।

सत्र शुरू होने से पहले सपा ने किया प्रदर्शन

सत्र की शुरुआत से पहले लखनऊ में विधानसभा के बाहर सपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया है और प्रदर्शन के दौरान उनकी सुरक्षाकर्मियों के साथ झड़प भी हुई है। 

यूपी का सर्वांगीण विकास करेगा यह बजट, बोले डिप्टी सीएम

योगी सरकार के बजट को लेकर राज्य के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने प्रतिक्रिया दी।  उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, ‘हम एक बजट ला रहे हैं, जो उत्तर प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए होगा। बजट राज्य के लोगों के जीवन में परिवर्तन लाएगा।'

समाजवादी पार्टी करेगी विरोध, उठा सकती है ये मुद्दे

जहां ​बीजेपी ने इस बजट सत्र को सर्वांगीण विकास वाला बताया। वहीं समाजवादी पार्टी और अन्य विपक्षी दल सदन में कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश में हैं। समाजवादी पार्टी ने कहा है कि वह विधानसभा में कानपुर देहात जिले में एक अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान कथित तौर पर आत्मदाह के कारण एक महिला और उसकी बेटी की मौत का मुद्दा उठाएगी। 

बेरोजगारी, महंगाई के मुद्दे को प्रमुखता से उठाएंगे: कांग्रेस

उधर, कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा ने कहा कि बजट सेशन में ज्यादा चर्चा हो, सदन लंबा चलना चाहिए इस पर सहमति भी बन गई है। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर नौजवानों की बेरोजगारी किसानों महंगाई से जुड़े मुद्दे  को पार्टी सदन में उठाएगी।