A
Hindi News उत्तर प्रदेश कौन हैं आकाश आनंद? जिन्हें मायावती ने बनाया अपना उत्तराधिकारी; कब पॉलिटिक्स में आए

कौन हैं आकाश आनंद? जिन्हें मायावती ने बनाया अपना उत्तराधिकारी; कब पॉलिटिक्स में आए

बसपा ने आकाश आनंद को विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी कैडर को तैयार करने और गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में पार्टी संगठन के पुनर्गठन का काम भी सौंपा गया है।

मायावती के साथ आकाश आनंद- India TV Hindi Image Source : INDIA TV मायावती के साथ आकाश आनंद

लखनऊ: मायावती के भतीजे आकाश आनंद ही बसपा के भविष्य हैं। बीएसपी सुप्रीमों मायावती ने लखनऊ में पार्टी नेताओं की मीटिंग में साफ तौर पर कहा कि उनके न रहने पर आकाश आनंद ही पार्टी की कमान संभालेंगे और वे उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी हैं। आकाश आनंद मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं। मायावती ने आकाश आनंद को पॉलिटिक्स में 2017 में सहारनपुर की एक रैली को लांच किया था। इसके बाद से ही आकाश बसपा के मंच पर दिखने लगे और रैलियां भी करने लगे। 

बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर हैं आकाश

आकाश आनंद की बसपा में पिछले छह साल से सक्रियता बढ़ी है। वे मौजूदा समय में बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर हैं। मायावती ने उन्हें यह जिम्मेदारी 2019 में सौंपी थी। समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन तोड़ने के बाद पार्टी संगठन में मायावती ने फेरबदल भी किया था। वे बसपा के स्टार प्रचारकों में मायावती के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं। बसपा उम्मीदवारों के टिकट वितरण, चुनाव प्रचार समेत पार्टी की अन्य गतिविधियों में वे हिस्सा लेते हैं। 

Image Source : india tvबसपा नेताओं के साथ मीटिंग करतीं मायावती

विदेश से की है पढ़ाई

आकाश आनंद की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली से सटे गुरुग्राम में हुई है। आगे की पढ़ाई के लिए आकाश लंदन चले गए। यहां पर उन्होंने एक नामी संस्थान से एमबीए (MBA) किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद आकाश बसपा में शामिल हो गए और मायावती से राजनीत के गुर सीखने लगे। 

Image Source : india tvबसपा नेताओं के साथ मीटिंग करतीं मायावती

बसपा को मजबूत करने की जिम्मेदारी मिली

बता दें कि मायावती द्वारा लोकसभा चुनाव की तैयारी के सिलसिले में बुलाई गई पार्टी पदाधिकारी की बैठक में शामिल होने आए बसपा की शाहजहांपुर इकाई के जिला अध्यक्ष उदयवीर सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि बसपा अध्यक्ष ने बैठक में अपने भतीजे आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है। उन्होंने बताया कि यहां बसपा कार्यालय में हुई देश भर के पार्टी नेताओं की बैठक में मायावती ने यह घोषणा की। मायावती द्वारा किए गए ऐलान के बारे में खासतौर से पूछे जाने पर सिंह ने कहा, ‘‘उन्होंने (मायावती) कहा कि वह (आकाश) उनके बाद उनके उत्तराधिकारी होंगे।

उदयवीर सिंह ने कहा, उन्हें (आकाश) उत्तर प्रदेश को छोड़कर पूरे देश में पार्टी संगठन को मजबूत करने की जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि, पार्टी के आधिकारिक बयान में ऐसे किसी घोषणा का उल्लेख नहीं किया गया है।  

ये भी पढ़ें- बसपा प्रमुख मायावती ने आकाश आनंद को घोषित किया अपना उत्तराधिकारी, जानिए इनके बारे में