A
Hindi News वायरल न्‍यूज महिला ने 320 रुपये में खरीदी थी पेंटिंग, नीलामी में 1.58 करोड़ में बिकी

महिला ने 320 रुपये में खरीदी थी पेंटिंग, नीलामी में 1.58 करोड़ में बिकी

अमेरिका के न्यू हैम्पशर में एक महिला ने एक मशहूर पेंटर की खोई हुई पेंटिंग अनजाने में सिर्फ 320 रुपये में खरीदी थी जो कि नीलामी में 1.58 करोड़ रुपये में बिकी।

NC Wyeth, NC Wyeth Painting, NC Wyeth Latest News- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM.COM/BONHAMS1793 एनसी वेथ की पेंटिंग रमोना।

न्यूयॉर्क: अमेरिका के न्यू हैम्पशर में एक महिला ने 320 रुपये में एक पेंटिंग खरीदी, लेकिन जब बाद में उसे इसकी अहमियत का पता चला तो उसने इसे नीलाम करने का फैसला किया। महिला उस समय हैरान रह गई जब मात्र 320 रुपये में खरीदी गई उसकी पेंटिंग पूरे 1.58 करोड़ रुपये में नीलाम हुई। महिला ने बताया कि नीलामी से पहले यह पेंटिंग उसके घर में यूं ही टंगी हुई थी और किसी ने उस पर विशेष ध्यान नहीं दिया था। महिला ने पेंटिंग की एक तस्वीर फेसबुक पर पोस्ट की और इसके बाद उसकी तकदीर ही बदल गई।

वेथ ने 1939 में बनाई थी यह पेंटिंग
अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इस पेंटिंग को नीलामी में इतने पैसे क्यों मिले। दरअसल, इस पेंटिंग को पेन्सिलवेनिया के कलाकार एन. सी. वेथ ने बनाया था और यह बहुत पहले ही खो गई थी। महिला ने इसे एक लोकल स्टोर से मात्र 4 डॉलर में खरीदा था और नीलामी में इसे कुल मिलाकर 1,91,000 डॉलर की रकम मिली। रमोना (Ramona) नाम की इस पेंटिंग को वेथ ने 1939 में बनाया था और यह हेलेन हंट जैक्सन की इसी नाम की किताब पर आधारित है।


फेसबुक पोस्ट ने कर दिया कमाल
पेंटिंग की नीलामी करने वाले ऑक्शन हाउस बॉनहैम्स स्किनर ने कहा कि वेथ की यह पेंटिंग लंबे वक्त से नजर नहीं आई थी और लोगों का मानना था कि यह नष्ट हो चुकी है। ऑक्शन हाउस ने कहा कि हालांकि बाद में पता चला कि यह न्यू हैंपशर की एक महिला के पास है। महिला को पेंटिंग की अहमियत के बारे में उस समय पता चला जब उसने इसकी एक तस्वीर फेसबुक पर पोस्ट की। जब एक म्यूजियम के कर्मचारी ने इस पेंटिंग को देखा तो महिला से संपर्क किया गया, और उसके बाद जो हुआ वह इतिहास बन गया।