A
Hindi News वायरल न्‍यूज अंतरिक्ष से दिखा सोने का जंगल, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर

अंतरिक्ष से दिखा सोने का जंगल, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर

इस धरती पर सोने का भी जंगल है तो क्या आप यकीन करेंगे? एक बार के लिए तो यह थोड़ा अविश्वसनीय है।

forest of gold- India TV Hindi Image Source : ISS/NSA सोने का जंगल

हमारी पृथ्वी रहस्यमयी चीजों से भरी पड़ी है। इस धरती पर समय-समय पर ऐसे रहस्य सामने आते रहते हैं, जिन्हें जानने के बाद हैरानी होती है। अगर हम आपसे कहें कि इस धरती पर सोने का भी जंगल है तो क्या आप यकीन करेंगे? एक बार के लिए तो यह थोड़ा अविश्वसनीय है लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिन्होंने सारे भम्र को तोड़ दिया है। सोशल मीडिया पर तस्वीरें इस दावे के साथ वायरल हो रही हैं कि अमेज़न के जंगलों में सोने का जंगल है। उस जंगल में हर तरफ सिर्फ सोना ही सोना है।

क्या सच में सोने का जंगल है?
आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर जो तस्वीरें वायरल हो रही हैं, उसे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में मौजूद एक एस्ट्रोनॉट ने खींचा है। जानकारी के मुताबिक ऊपर से देखने पर यह सोने का जंगल जैसा लग रहा है, लेकिन यह सोने के अवैध खनन की कहानी को बयां कर रहा है। यह जंगल पेरू के माद्रे-दे-दियोस प्रांत के अंतर्गत आता है। इस इलाके में भारी बारिश होती है, जिससे पूरा इलाका जलमग्न रहता है। इस फोटो की बात करें तो इसके बगल में इनमबारी नदी दिखाई दे रही है। इसके साथ ही जंगल के बीच सोने के रंग के गड्ढे अवैध खनन दिख रहा है।

ऊपर से सोने की नदी लगता है
यह जंगल करीब 15 किलोमीटर में फैला हुआ है। इस खदान में सोने का अवैध खनन धड़ल्ले से चल रहा है। इस क्षेत्र में सोना बहुतायत में पाया जाता है। इस कारण जब इन क्षेत्रों पर सूर्य की रोशनी पड़ती है तो पूरा क्षेत्र चमकने लगता है। ऐसा लगता है जैसे सोने का जंगल हो। जहां सोना ही सोना है। जब इस एरिया को अंतरिक्ष से देखा जाता है तो ऐसा लगता है कि यहां कोई सोने की नदी बह रही है। वहीं आपको जानकारी के लिए बता दें कि पेरू दुनिया का छठा सबसे बड़ा सोना उत्पादक देश है।