A
Hindi News पश्चिम बंगाल IIT खड़गपुर में 60 लोगों को हुआ कोरोना, संक्रमितों में 40 छात्र शामिल

IIT खड़गपुर में 60 लोगों को हुआ कोरोना, संक्रमितों में 40 छात्र शामिल

रजिस्ट्रार तामल नाथ ने कहा, हम IIT खड़गपुर परिवार से अनुरोध करते हैं कि संक्रमण का मामूली से मामूली लक्षण महसूस होने पर भी जांच कराएं।

IIT Kharagpur, IIT Kharagpur Coronavirus, IIT Kharagpur Covid Students- India TV Hindi Image Source : PTI FILE IIT खड़गपुर के कैंपस में रहने वाले 40 छात्रों और शोधकर्ताओं सहित 60 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

Highlights

  • IIT खड़गपुर के रजिस्ट्रार तामल नाथ ने मंगलवार को बताया कि अधिकतर संक्रमितों में मामूली लक्षण हैं।
  • नाथ ने बताया कि छात्र-शोधकर्ताओं के अलावा गैर-शिक्षण कर्मचारी तथा संकाय के 20 सदस्य संक्रमित पाए गए हैं।
  • उन्होंने बताया कि परिसर में स्थिति नियंत्रण में है और परिसर में बने अस्पताल के कर्मचारी ही मरीजों का उपचार कर रहे हैं।

खड़गपुर: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर के कैंपस में रहने वाले 40 छात्रों और शोधकर्ताओं सहित 60 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। IIT खड़गपुर के रजिस्ट्रार तामल नाथ ने मंगलवार को बताया कि अधिकतर संक्रमितों में मामूली लक्षण हैं और वे घर पर ही पृथकवास में रह रहे हैं या प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान के छात्रावासों में बनाए गए पृथकवास केन्द्र में हैं। छात्र-शोधकर्ताओं के अलावा गैर-शिक्षण कर्मचारी तथा संकाय के 20 सदस्य संक्रमित पाए गए हैं। नाथ ने बताया कि परिसर में स्थिति नियंत्रण में है और परिसर में बने अस्पताल के कर्मचारी ही मरीजों का उपचार कर रहे हैं।

‘मामूली लक्षण महसूस होने पर भी जांच कराएं’
रजिस्ट्रार तामल नाथ ने कहा, ‘हम IIT खड़गपुर परिवार से अनुरोध करते हैं कि संक्रमण का मामूली से मामूली लक्षण महसूस होने पर भी जांच कराएं। वे हमारे सुझाव का पालन कर रहे हैं। इसी तरह ही 60 लोगों के संक्रमित होने की जानकारी मिली। हम दुनिया से बाहर नहीं हैं। हर जगह कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं, हमें भी इस स्थिति का सामना करना होगा।’ संस्थान के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि 27 दिसंबर के बाद से लगभग 2000 छात्र परिसर में आए हैं, लेकिन संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद फिलहाल और छात्र यहां नहीं आ रहे हैं।

‘संक्रमण के मामलों में हो रही है तेज वृद्धि’
बता दें कि भारत में पिछले कुछ दिनों से वायरस से संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि हो रही है। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को कोविड-19 के 33,379 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,49,60,261 हो गई है जबकि ऐक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 1,71,830 पर पहुंच गई है। इसके अलावा 124 और संक्रमितों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,82,017 हो गई है। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 26,248 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई है। (भाषा)