A
Hindi News पश्चिम बंगाल बंगाल नगर निगम चुनाव: निर्वाचन आयोग हुआ सख्त, नियम तोड़ने वाले उम्मीदवारों पर कार्रवाई के निर्देश

बंगाल नगर निगम चुनाव: निर्वाचन आयोग हुआ सख्त, नियम तोड़ने वाले उम्मीदवारों पर कार्रवाई के निर्देश

बंगाल नगर निगम चुनाव होने वाले हैं। इसको लेकर राज्य के निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों के लिए गाइडलाइन बनाई है। आयोग के एक अधिकारी ने कहा है कि इन नियमों के अनुसार ही चुनाव होंगे।

Bengal Election Commission- India TV Hindi प्रतीकात्मक फोटो

Highlights

  • पश्चिम बंगाल में बढ़ रहे हैं कोरोना केस
  • कोविड नियमों का पालन करना है जरूरी
  • आयोग ने नगर निगम चुनाव को लेकर दिखाई सख्ती

बंगाल नगर निगम चुनाव: पश्चिम बंगाल में नगर निगम के चुनाव होने वाले हैं। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी की है। दरअसल, कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए कुछ चीजों को लेकर आयोग सख्त नजर आ रहा है। साथ ही अधिकारियों ने साफ तौर पर कहा है कि अगर कोई भी उम्मीदवार नियमों का उल्लंघन करता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

न्यूज एजेंसी भाषा की जानकारी के अनुसार, राज्य चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘एसईसी ने सुरक्षा मानदंडों का सख्ती से अनुपालन करने की बात दोहराई है। उल्लंघन के किसी भी मामले में उम्मीदवारों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई की जाएगी।’’

पश्चिम बंगाल राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य में चार नगर निगमों में होने वाले चुनाव के लिए दलों और उनके उम्मीदवारों से कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करने और संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए भीड़ नहीं एकत्र करने को कहा है। एसईसी के एक अधिकारी ने कहा कि उम्मीदवार चुनाव प्रचार के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म या सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। गौरतलब है कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं लेकिन कोविड मामलों को देखते हुए 15 जनवरी तक रैली करने पर रोक लगा दी गई है।

बता दें, पश्चिम बंगाल में पिछले कुछ दिनों में 73,000 से ज्यादा नए कोविड संक्रमण के केस दर्ज किए गए हैं। साथ ही देश में एक बार फिर कोरोना केस बढ़ रहे हैं। देश में अब हर रोज डेढ़ लाख के करीब कोरोना के मामले दर्ज हो रहे हैं। ओमिक्रॉन संक्रमण दर में भी उछाल दर्ज हो रहा है।  बीते 24 घंटे में कोरोना के 1 लाख 42 हजार से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगा दिया गया है।