A
Hindi News पश्चिम बंगाल बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर होगा उपचुनाव, 30 सितंबर को मतदान

बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर होगा उपचुनाव, 30 सितंबर को मतदान

भवानीपुर सीट से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चुनाव लड़ने की प्रबल संभावनाएं हैं। वो विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से नंदीग्राम में चुनाव हार गईं थीं।

नई दिल्ली. चुनाव आयोग की तरफ से पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव करवाने का ऐलान किया गया है। इस सीट से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चुनाव लड़ने की प्रबल संभावनाएं हैं। वो विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से नंदीग्राम में चुनाव हार गईं थीं। ऐसे में वैधानिक जरूरत और पश्चिम बंगाल के विशेष आग्रह पर चुनाव आयोग ने यहां पर उपचुनाव कराने का फैसला किया गया है। 

आपको बता दें कि ममता बनर्जी भवानीपुर विधानसभा से पहले भी विधायक रह चुकी हैं। वो अभी विधायक नहीं हैं, ऐसे में जरूरी है कि वो सीएम बनने के बाद छह महीने के अंदर विधायक बने, ऐसे में बंगाल सरकार द्वारा चुनाव आयोग से भवानीपुर में मतदान करवाए जाने को लेकर निवेदन किए जा रहे थे। भवानीपुर के अलावा चुनाव आयोग ने बंगाल की शमशेरगंज और जांगीपुर विधानसभा सीट के अलावा ओडिसा की पीपली सीट पर भी चुनाव करवाने का निर्णय लिया है।

किस दिन होगा मतदान, कब आएगा परिणाम
चुनाव आयोग ने बताया कि बंगाल की भवानीपुर, समशेरगंज और जांगीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को मतदान होगा और रिजल्ट 3 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। ओडिसा की पीपली विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को मतदान करवाया जाएगा और 3 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी।

31 विधानसभा क्षेत्रों में अभी मतदान नहीं

निर्वाचन आयोग की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने सूचित किया है कि प्रशासनिक जरूरतों और जनहित को देखते हुए और राज्य में एक शून्यता से बचने के लिए भवानीपुर में उपचुनाव कराया जा सकता है, जहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ने का इरादा रखती हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘हालांकि, निर्वाचन आयोग ने अन्य 31 विधानसभा क्षेत्रों और तीन संसदीय क्षेत्रों (देश भर में) में उपचुनाव नहीं कराने का फैसला किया है, लेकिन संवैधानिक आवश्यकता और पश्चिम बंगाल राज्य से विशेष अनुरोध पर विचार करते हुए उसने भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव कराने का फैसला किया है।’’