A
Hindi News पश्चिम बंगाल मवेशी घोटाले में CBI ने पकड़े 346 फर्जी बैंक अकाउंट, बैंक मैनेजर को ऊपर से आए थे आदेश

मवेशी घोटाले में CBI ने पकड़े 346 फर्जी बैंक अकाउंट, बैंक मैनेजर को ऊपर से आए थे आदेश

पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के मवेशी तस्करी घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने बीरभूम में एक जिला सहकारी बैंक के साथ तीसरे पक्ष के नाम से खोले गए 346 फर्जी बैंक खातों का पता लगाया है।

TMC नेता अनुब्रत मंडल को कोलकाता में सीबीआई अधिकारी ले जाते हुए।- India TV Hindi Image Source : ANI TMC नेता अनुब्रत मंडल को कोलकाता में सीबीआई अधिकारी ले जाते हुए।

पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के मवेशी तस्करी घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने बीरभूम में एक जिला सहकारी बैंक के साथ तीसरे पक्ष के नाम से खोले गए 346 फर्जी बैंक खातों का पता लगाया है, जिनका उद्देश्य घोटाले की रकम को डायवर्ट करना था। सूत्रों ने बताया कि जांच के दौरान यह भी पता चला है कि ये खाते उन जिलों में हाशिए पर रहने वाले परिवारों से आने वाले व्यक्तियों के नाम पर खोले गए थे, जिनके पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड को राज्य सरकार की अलग-अलग कल्याणकारी योजनाओं में नामांकित करने का आश्वासन देकर एकत्र किया गया था।

खाता धारकों के घर जाकर सच सामने आया
जांच के दौरान CBI अधिकारी व्यक्तिगत रूप से इन व्यक्तियों के आवास पर गए जिनके नाम पर ये खाते खोले गए थे और उन सभी ने बताया किया कि उन्हें अपने नाम पर ऐसे बैंक खातों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। सीबीआई ने पिछले कुछ महीनों में तीन चरणों में इन 346 खातों का पता लगाया था। सीबीआई ने पहले चरण में 177, दूसरे चरण में 54 और तीसरे चरण में 115 खातों का पता लगाया।

बैंक मैनेजर को ऊपर से आए थे आदेश
जिस जिला सहकारी बैंक में ये खाते थे, उसके मैनेजर से भी सीबीआई ने पूछताछ की, जिन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें उच्च अधिकारियों के निर्देश के बाद ऐसे खाते खोलने की अनुमति देने के लिए मजबूर किया गया था। इस बीच, तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता और पार्टी के बीरभूम जिलाध्यक्ष अनुब्रत मंडल को शुक्रवार को आसनसोल की एक विशेष सीबीआई अदालत में पेश किया जाएगा, जहां केंद्रीय एजेंसी के वकील द्वारा इस मामले में अदालत में विवरण पेश किए जाने की उम्मीद है।

हिरासत में हैं टीएमसी नेता अनुब्रत मंडल
टीएमसी नेता अनुब्रत मंडल पशु तस्करी घोटाले में मुख्य आरोपी के रूप में हिरासत में है। गुरुवार को सीबीआई की एक टीम आसनसोल विशेष सुधार गृह गई, जहां मंडल को रखा गया है और मामले में उससे पूछताछ की। हालांकि, सूत्रों ने कहा कि हमेशा की तरह आरोपी ने एजेंसी के साथ सहयोग नहीं किया और ऐसे बैंक खातों के बारे में कोई जानकारी होने से इनकार किया।

ये भी पढ़ें-

दिल्ली जल बोर्ड में 20 करोड़ का घोटाला, जानिए कैसे पानी के बिल का पेमेंट 'पी गए' अधिकारी

क्या शिक्षक भर्ती घोटाला में शुभेंदु अधिकारी ने भी किया हाथ साफ? जानें ममता बनर्जी ने क्या कहा