A
Hindi News पश्चिम बंगाल पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के 493 मामले सामने आए और 13 लोगों की मौत हुई

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के 493 मामले सामने आए और 13 लोगों की मौत हुई

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के पिछले 24 घंटे में 493 मामले सामने आए हैं और 13 लोगों की मौत हुई। राज्य में कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर करीब 60 प्रतिशत है जो राष्ट्रीय औसत 55 प्रतिशत से अधिक है।

Coronavirus cases in West Bengal till 22 June- India TV Hindi Image Source : AP Coronavirus cases in West Bengal till 22 June

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के पिछले 24 घंटे में 493 मामले सामने आए हैं और 13 लोगों की मौत हुई। राज्य में कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर करीब 60 प्रतिशत है जो राष्ट्रीय औसत 55 प्रतिशत से अधिक है। यह जानकारी राज्य के गृह सचिव अलपन बंदोपाध्याय ने सोमवार को दी। राज्य सचिवालय में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि स्थिति में और सुधार होगा अगर लोग सुरक्षा नियमों का अनुपालन करें। 

बंदोपाध्याय ने कहा, ‘‘ राज्य में कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर करीब 60 प्रतिशत है जो राष्ट्रीय औसत 55.48 से अधिक है।’’ उन्होंने इसके साथ ही सामाजिक दूरी का अनुपालन और साफ सफाई पर जोर दिया। गृह सचिव ने कहा, ‘‘अगर हम सुरक्षा नियमों का अनुपालन करते हैं, भीड़ में जाने से बचते हैं और मास्क पहनते हैं तो स्थिति और बेहतर होगी।’’ उन्होंने बताया कि रविवार तक 8,297 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे गई है। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 मरीजों की ठीक होने की दर 59.49 प्रतिशत हो गई। 

गृह सचिव ने कहा कि राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम हो रही है। उन्होंने कहा, ‘‘ उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम हो रही है, इस समय करीब पांच हजार लोगों का इलाज चल रहा है। यह बहुत ही सकारात्मक संकेत है।’’ राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक पश्चिम बंगाल में इस समय 5,093 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। पश्चिम बंगाल में नमूनों की जांच के बारे में बंदोपाध्याय ने कहा कि अब रोजाना औसतन 10 हजार नमूनों की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल में अब तक चार लाख से अधिक नमूनों की कोविड-19 जांच की जा चुकी है और हम लगातार औसतन 10 हजार नमूनों की जांच रोजाना कर रहे हैं।’’ उल्लेखनीय है कि रविवार तक पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से संक्रमण के 13,945 मामले आ चुके हैं।