A
Hindi News पश्चिम बंगाल दुर्गा पूजा के मौके पर कलकता में आसमान छूती सब्जियों की कीमतें, परवल बिक रहे 100 रुपये किलो

दुर्गा पूजा के मौके पर कलकता में आसमान छूती सब्जियों की कीमतें, परवल बिक रहे 100 रुपये किलो

कोलकाता के स्थानीय बाजारों में सब्जियों की कीमतें बढ़ गई हैं। टास्क फोर्स के एक सदस्य का कहना है कि औसतन प्रत्येक किस्म की सब्जी की कीमत पिछले सप्ताह की तुलना में कम से कम 10 से 15 रुपये प्रति किलोग्राम अधिक है।

सब्जियां हुईं महंगी- India TV Hindi Image Source : IANS सब्जियां हुईं महंगी

त्योहारी सीजन में लोगों पर महंगाई की मार पड़ी है। दुर्गा पूजा उत्सव के मौके पर लोग कोलकाता के स्थानीय बाजारों में सब्जियों की बढ़ती कीमतों से जूझ रहे हैं। दुर्गा पूजा आयोजकों को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उन्हें अपने पूजा पंडालों के नजदीक सामुदायिक रसोई बनाए रखनी पड़ रही है। रविवार को आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर काबू रखने के लिए बनी पश्चिम बंगाल सरकार की टास्क फोर्स के रिकॉर्ड के मुताबिक, खुदरा बाजारों में ज्यादातर सब्जियों की औसत कीमतें काफी अधिक हैं।

टमाटर की कीमत में गिरावट 

बंगाली व्यंजनों में दो लोकप्रिय सब्जियां करेला और परवल 80 से 100 रुपये किलो के बीच है। यहां तक कि सबसे प्रमुख सब्जी आलू की कीमत भी उपलब्ध किस्म के आधार पर 20 से 35 रुपये किलो के बीच काफी है। भिंडी और लौकी की कीमतें 70 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच है। टास्क फोर्स के एक सदस्य ने कहा, "औसतन प्रत्येक किस्म की सब्जी की कीमत पिछले सप्ताह की तुलना में कम से कम 10 से 15 रुपये प्रति किलोग्राम अधिक है। केवल टमाटर की कीमत में गिरावट आई है, जो 40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच है।" इसी प्रकार अदरक- 280 रुपये से 300 रुपये प्रति किलोग्राम, लहसुन- 130 रुपये से 150 रुपये प्रति किलोग्राम और मिर्च 150 से 200 रुपये प्रति किलोग्राम हैं।

भारी मात्रा में सब्जियों के खेत बर्बाद हुए

टास्क फोर्स के सदस्यों ने कहा कि इस सप्ताह के अंत तक लक्ष्मी पूजा तक सब्जियों की कीमतों में तेजी बनी रहेगी। इसके बाद इसमें कुछ कमी आ सकती है। टास्क फोर्स के सदस्य ने कहा, "अगले महीने दिवाली और काली पूजा तक सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी बने रहने की संभावना से पूरी तरह इनकार नहीं किया जा सकता है।" उन्होंने कहा कि देर से हुई बारिश की वजह से राज्य में बाढ़ आ गई, जिससे भारी मात्रा में सब्जियों के खेत बर्बाद हो गए, जिसके कारण खुदरा बाजारों में सब्जियों की बिक्री अचानक बढ़ गई। टास्क फोर्स के सदस्य ने सब्जियों की आसमान छूती कीमतों के पीछे जमाखोरों के एक वर्ग का हाथ होने से भी इनकार नहीं किया।
- IANS इनपुट के साथ