A
Hindi News पश्चिम बंगाल कांग्रेस और ममता के बीच भी हो गया समझौता, बंगाल के अलावा इन दो राज्यों में भी होगा सीट बंटवारा

कांग्रेस और ममता के बीच भी हो गया समझौता, बंगाल के अलावा इन दो राज्यों में भी होगा सीट बंटवारा

इंडिया गठबंधन के दलों के बीच सीट बंटवारा होने लगा है। कांग्रेस का सपा, आप से समझौता होने के बाद अब टीएमसी से भी बात तय हो गई है। हालांकि अभी इसका आधिकारिक ऐलान होना बाकी है।

West Bengal, Congress, TMC- India TV Hindi Image Source : FILE कांग्रेस और ममता के बीच भी हो गया समझौता

नई दिल्ली: इंडिया गठबंधन के दलों के बीच सीट बंटवारा होने लगा है। दलों के आपसी समझौते हो रहे हैं। सीटों के ऐलान हो रहे हैं। इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी हुई और शनिवार को आप और कांग्रेस के बीच समझौता तय हो गया। वहीं इसी बीच खबर आ रही है कि अब कांग्रेस और टीएमसी के बीच भी सीट बंटवारा तय हो गया है।

बंगाल की पांच सीटों पर हुआ है समझौता 

सूत्रों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में पहला जहां ममता दीदी की पार्टी कांग्रेस को केवल दो ही सीटें दे रही थीं, वह अब पांच सीटों पर बात तय हो गई है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस अब बंगाल की 42 सीटों में से 5 पर चुनाव लड़ेगी। समझौते के अनुसार, कांग्रेस प्रदेश की दार्जिलिंग, रायगंज, दक्षिण माल्दा, बहरामपुर और पुरुलिया सीट से चुनाव लड़ेगी।

असम और मेघालय में भी हुआ है समझौता 

इसके साथ ही दोनों पार्टियों के बीच असम और मेघालय में भी समझौता हुआ है। कांग्रेस टीएमसी को मेघालय में तूरा सीट देने को तैयार है। इसके अलावा असम में भी कांग्रेस टीएमसी के लिए एक सीट छोड़ेगी। बता दें कि इससे पहले यह माना जा रहा था कि टीएमसी इंडिया गठबंधन से अलग होकर चुनाव लड़ेगी और वह बंगाल में कांग्रेस को दो सीटों से ज्यादा नहीं देगी। हालांकि कांग्रेस 2 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की बात पर कायम थी।

आप और कांग्रेस के बीच भी हुई सीट शेयरिंग

वहीं इससे पहले आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ। गठबंधन के तहत दिल्ली में आम आदमी पार्टी नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली पर चुनाव लड़ेगी। वहीं कांग्रेस को पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली और चांदनी चौक की सीट मिली है। इसके साथ ही गोवा में दोनों सीटों पर कांग्रेस पार्टी चुनाव लड़ेगी। वहीं गुजरात की 24 सीटों पर कांग्रेस पार्टी अपने उम्मीदवार उतारेगी और दो सीटों पर आप के उम्मीदवार मैदान में उतरेंगे। 

पंजाब में नहीं हुआ गठबंधन 

इसके साथ ही हरियाणा की 9 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार उतरेंगे, वहीं कुरुक्षेत्र की लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी अपना उम्मीदवार उतारेगी। इसके साथ ही चंडीगढ़ की सीट भी कांग्रेस के हिस्से आई है, लेकिन पंजाब को लेकर दोनों दलों के बीच बात नहीं बनी है और वहां दोनों दल अकेले ही चुनाव लड़ेंगे।